इन वजहों से लगती है कार में आग, इन बातों का रखें ध्यान

कार नई हो या पुरानी अक्सर कार में आग लग जाती है जिसका काफी नुकसान उठाना पड़ता है, किसी भी कार में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं अगर आपके पास भी कार है तो आप इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें क्योकिं यहां हम आपको बता रहे हैं कि कार में आग क्यों लगती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर से काम करायें-

कार में आग लगने के ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि लोग लोकल जगह से कार में एक्सेसरीज लगवाते हैं और कई बार यह देखने को मिलता है कि इन एक्सेसरीज को फिट करते वक्त कई तारों को या तो खुला छोड़ दिया जाता है या उन्हें ठीक से फिट नहीं किया जाता जिनकी वजह से शॉर्ट सर्किट होने की आशंका रहती है। बाजार में जो मकैनिक हैं, उनमें से ज्यादातर अप्रशिक्षित होते हैं। इसलिए हमेशा ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर से ही काम कराएं, एक कार में करीब 20000 पार्ट्स होते हैं

फैक्ट्री फिटेड CNG/LPG किट है बेस्ट

फैक्ट्री फिटेड CNG किट वाली कार ही खरीदेंm मार्किट से नकली और सस्ती CNG किट में लीकेज की शिकायत हो सकती है जिससे आग लगने का खतरा ज्यादा बना रहता है। इतना ही नहीं CNG/LPG किट लगाते अगर वायरिंग ठीक न की गई हो तो भी हादसा बना रहता है। इस बात पर भी ध्यान दीजिये कि कंपनी फिट CNG/LPG में सबसे पहले सिलिंडर पर ऑटोमैटिक रेगुलेटर व चेकवॉल लगा होता है। लीकेज या किसी दिक्कत के समय यह चेकवॉल तुरंत ओपन हो जाते हैं और सिलिंडर में से सारी गैस निकली जाती है जिसकी वजह से हादसा नहीं होता लेकिन लोकल किट लगवाने में ऐसा नहीं होता। इसलिए कुछ पैसे बचाने के चक्कर में अपनी और दूसरों की जान खतरे में न डालें।

सीट बेल्ट कटर/हथौड़ा

खुदा ना खास्ता आपको सफ़र के दौरान कोई दिक्कत हो लेकिन ये ज़िन्दगी है और कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसलिए सफ़र के दौरान हमेशा अपनी कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें। एक्सीडेंट के बाद फंसी हुई सीट बेल्ट। को काटने या लॉक हो गए दरवाजों का शीशा तोड़ने के काम आता है। इसके साथ ही इसमें एक छोटा हथौड़ा भी होता है। जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिलती है।

हमेशा अपनी कार की सर्विस समय पर कराएं। इंजन ऑइल, कूलेंट एयर फिल्टर, वायिंग को चेक करें और जरूरत पड़ने पर बदला दें फालतू की मोडिफिकेशन करने से बचें। यदि आप इन बातों पर ध्यान देंगे तो आपकी कार सेफ बनी रहेगी।