महावीर जयंती महोत्सव पर दिगम्बर जैन मंदिर रथयात्रा निकाली

खबरें अभी तक। ऋषिकेश में दिगम्बर जैन महापंचायत के तत्वाधान में महावीर जयंती महोत्सव पर दिगम्बर जैन मंदिर से रथयात्रा निकाली गई. जिसको हरी झंडी उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने दिखाई.

शोभायात्रा में भगवान महावीर की प्रतिमा विराजमान थी और परंपरानुसार चारों ओर से इंद्र उनकी सेवा कर रहे थे. शोभायात्रा नगर के मुख्यमार्गों से होकर जैन मंदिर पर ही सम्पन्न हुई.

शोभायात्रा में भगवान महावीर के भजनों व मंत्रों ने वातावरण को भक्तिमय बना दिया. महिलाएं व पुरुष श्रद्धालु भजनों पर नाचते दिखे. लोगों ने अपने आराध्य भगवान की आरती उतारी.

विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर कहा कि भगवान महावीर ने सत्य, अहिंसा और करुणा के नैतिक मूल्यों पर चलकर मानव-कल्याण की शिक्षा दी. उनके संदेश विश्वशांति के लिए आज भी प्रासंगिक हैं.

उन्होंने कहा कि तप से जीवन पर विजय प्राप्त करने का पर्व महावीर जयंती के रूप में मनाया जाता है. भगवान महावीर ने धर्म की वास्तविकता को स्थापित किया.

इस अवसर पर राकेश जैन, ओमपाल जैन, अरविंद जैन, सुशील जैन, श्रीपाल जैन, प्रीति जैन, सुजल जैन, कमलेश जैन, अनिल जैन, अमित जैन, महेंद्र जैन उपस्थित थे.