गैरसैंण को राजधानी घोषित करने से पहले ज़िला घोषित करने की मांग : सतपाल महाराज

खबरें अभी तक। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने गैरसैंण को राजधानी घोषित करने से पहले वहां एक ज़िला घोषित करने की मांग की है. सतपाल महाराज का कहना है कि जब वहां कोई VIP जाता है तो चमोली से प्रशासन 15 दिन के लिए गैरसैंण आ जाता है, जिससे चमोली वासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सतपाल महाराज ने गैरसैंण में पुलिस चौकी स्थापित करने की भी मांग की. उन्होंनने कहा कि गैरसैंण में जिस तरीके से घटना हुई और उसके बाद FIR दर्ज कराई गई तो पता चला के यहां पटवारी चौकी है, जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

पर्यटन मंत्री ने दावा किया कि ऑल वेदर रोड के निर्माण से चार धाम यात्रा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. सतपाल महाराज ने कहा कि हाल ही में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और फोटो रजिस्ट्रेशन का काम शुरू किया गया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा.

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम ग्रुप का निर्माण कर रहे हैं जिसमें कई कंपनियों से बातचीत चल रही है. कई बिंदुओं को चिन्हित किया गया जहां रोपवे के जरिए उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं. सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में आर्थिक विषमता, गरीबी को तभी ख़त्म किया जा सकता है जब पर्यटन को बढ़ावा मिले.

राज्यपाल 44,000 करोड़ का कर्ज़ होने के बावजूद विधायकों और मंत्रियों की वेतन वृद्धि का बचाव करते हुए सतपाल महाराज ने कहा कि कोई भी कंपनी और देश बिना लोन के नहीं चल सकता. अमेरिका पर भी लोन है तो कह सकते हैं कि जब लोन लेंगे तभी आर्थिक विकास होंगे. लोन होना कोई बुरी बात नहीं है जहां तक विधायकों की और मंत्रियों की सैलरी की बात है तो खर्चे बढ़ रहे हैं क्षेत्र में विधायक घूमते हैं वहां और खर्चा होता है तो इसलिए यह गलत नहीं है.