लंबी आयु चाहते है तो आप को करना होगा केवल ये काम

दोस्ती अगर गहरी हो तो बचपन ही नहीं बड़े होने पर भी दोस्त का साथ मिलता है। इस खास रिश्ते को लेकर एक अध्ययन किया गया है, जिसपर अभिभावकों को खासतौर पर ध्यान देने के जरूरत है। अध्ययन में बताया गया है कि जो बच्चे अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताते हैं, वयस्क होने पर उनका स्वास्थ्य अधिक अच्छा रहता है।

साइकोलॉजिकल साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन्होंने बचपन में ज्यादा समय अपने दोस्तों के साथ बिताया उनका रक्तचाप और बीएमआइ (बॉडी इंडेक्स मास) 30 वर्ष के सामान्य लोगों की तुलना से कम था।

अमेरिका स्थित टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी के जेनी कंडिफ के मुताबिक, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि हमारा शुरुआती सामाजिक जीवन वयस्क होने पर भी हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। दोस्त केवल हमारी बुरी आर्थिक स्थितियों में ही नहीं, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य में भी मददगार होते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इससे पहले के अध्ययनों से स्पष्ट हो चुका है कि वयस्कों के सामाजिक जीवन और उनके स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। इसका असर हृदय की बीमारियों पर भी पड़ता है। अब ये नया अध्ययन बचपन की दोस्ती के लाभ को बताता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अध्ययन के लिए उन्होंने 267 लोगों के डाटा का विश्लेषण किया। इसमें इन लोगों के अभिभावकों से पूछा गया कि बचपन में उनके बच्चे सप्ताह में औसतन कितना समय दोस्तों के साथ बिताते थे। ये आंकड़े उनके बच्चों के छह वर्ष की आयु से 16 साल के मध्य के लिए गए।

इस अध्ययन में प्रतिभागियों की कुछ अन्य विशेषताओं को भी देखा गया। जैसे कि बचपन में वे बहिर्मुखी थे या अंतर्मुखी। बचपन में उनका शारीरिक स्वास्थ्य कैसा था। उनके परिवार का माहौल, सामाजिक दायरा आदि के डाटा को भी अध्ययन में शामिल किया गया।

इन आंकड़ों का विश्लेषण करने पर सामने आया कि जिन अभिभावकों ने बताया कि उनके बच्चों ने बचपन में ज्यादा समय दोस्तों के साथ बिताया है, उनका बॉडी मास इंडेक्स और रक्तचाप 32 वर्ष की आयु के अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर था।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अध्ययन से स्पष्ट होता है कि बचपन की दोस्ती का वयस्क अवस्था में स्वास्थ्य के मध्य सीधा संबंध है। बचपन में दोस्तों के साथ बिताए अधिक समय का लाभ बड़े होने पर भी मिलता है।