बिहार: भारत बंद में फंसकर गई नवजात की जान, हिंसक भीड़ का मीडिया पर हमला

खबरें अभी तक। एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए दिशा-निर्देश से दलित संगठनों में नाराजगी है। इन नाराज संगठनों ने सोमवार को भारत बंद रखा है। दिन चढ़ने के साथ बिहार में यह बंद हिंसक होता जा रहा है। जगह-जगह तोड़फोड़ व आगजनी हुई है। पटना के बाढ़ में बंद समर्थकों ने मीडिया पर हमला किया तो नवादा में एक यात्री को मारपीट कर रेल ट्रैक पर फेंक दिया।
बंद समर्थक पटना सहित राज्‍य के विभिन्‍न जगहों पर एंबुलेंस सहित आवश्‍यक सेवाओं की गाडि़यों को भी रोक रहे हैं। इस दौरान वैशानी के महनार में एंबुलेंस रोके जाने के कारण एक बीमार नवजात की मौत हो गई। सुबह में बंद के दौरान वैशाली में एक कोचिंग संस्‍थान को बंद कराने के दौरान छात्रों से बंद समर्थकों की भिड़त हो गई। इसमें दर्जनों छात्र घायल बताए जा रहे हैं।
अनुसूचित जाति-जनजाति संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को आहूत भारत बंद को सफल बनाने के लिए दलित संगठन सड़कों पर हैं। बंद के कारण जगह-जगह रेल व सड़क यातायात प्रभावित हैं। बंद समर्थकों ने पटना व हाजीपुर के बीच उत्तर व दक्षिण बिहार की लाइफलाइन ‘महात्मा गांधी सेतु’ को जाम कर दिया है। इस बंद को राजद, सपा, कांग्रेस और शरद यादव का समर्थन मिला है।
बंद समर्थकों का आंदोलन, एक नजर:

-बंद के दौरान बेलहर में प्रदर्शनकारियों के द्वारा फल दुकान में लूटपाट के बाद लोग आमने सामने हो गए।समझाने गई पुलिस पर पथराव कर दिया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया है ।इस कारण  बाजार में भगदड़ मचने की सूचना है।
– बांका ,फुल्लीडुमर और संग्रामपुर पुलिस घटनास्थल पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण करने का प्रयास कर रही है।- -मुजफ्फरपुर में कैदी वाहन को बंद समर्थकों ने रोक दिया। इस दौरान पुलिस को स्थिति पर नियंत्रण करने में काफी परेशानी हुई। मुजफ्फरपुर में बंद के दौरान लोगों से मारपीट भी की गई।
– नवादा स्‍टेशन पर बंद समर्थकों ने एक यात्री को जमकर पीटा। इतना ही नहीं, उसे रेल ट्रैक पर धकेलकर गिरा दिया। घायल यात्री काफी देर तक वहीं पड़ा रहा। बाद में पुलिस ने उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया।
– राजधानी पटना सहित गया व बेतिया में भी हिंसा की खबर है। बेतिया में पेट्रोल पंप पर हमाला किया गया। पटना के बाढ़ में बंद समर्थकों का गुस्‍सा मीडिया पर भी उतरा। उन्‍होंने एक मीडियाकर्मी का मोबाइल भी छीन लिया।
– वैशाली के पासवान चौक पर बंद समर्थकों ने उत्‍तर व दक्षिण बिहार की लाइफलाइन ‘महात्‍मा गांधी सेतु’ को जाम कर दिया है। इससे सेतु पर गाडि़यों की लंबी कतार लग गई है।
– वैशाली में ही एक निजी कोचिंग संस्थान पर बंद समर्थकों ने हमला किया, जिसके विरोध में छात्र उनसे उलझ गए। दोनों तरफ से जमकर उत्पात हुआ। घटना में दर्जनों छात्र घायल बताए जा रहे हैं।
– वैशाली के महनार में अंबेदकर चौक पर बंद के दौरान सड़क जाम था। इसमें फंसी एक एंबुलेंस में एक नवजात की मौत हो गई।
– जहानाबाद में पैसेंजर ट्रेन रोकी गई। अररिया के फॉरबिसगंज में पैसेंजर ट्रेन रोक दी गई है। जहानाबाद में भी रेल ट्रैक पर आदेालनकारियों का कब्‍जा है। बंद समर्थकों ने सहरसा जंक्शन पर राजरानी एक्‍सप्रेस को रोक दिया। मधुबनी रेलवे स्टेशन पर गंगासागर एक्सप्रेस को रोका। उधर, बेगूसराय में बंद समर्थकों ने 12553 अप बरौनी-नई दिल्ली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को बरौनी जंक्शन पर रोक दिया।