5 दिवसीय जिला स्तरीय देवता मेला परंपरागत ढंग से शुरू

खबरें अभी तक। जोगिंद्रनगर का 5 दिवसीय जिला स्तरीय देवता मेला रविवार को परंपरागत ढंग से शुरू हो गया, जिससे समूचा माहौल देवमय हो गया है। शहर में रविवार प्रात: से ही ढोल-नगाड़ों की थाप पर देवताओं ने पदार्पण शुरू कर दिया और ये सिलसिला बाद दोपहर तक जारी रहा। चौहारघाटी के देवाधिदेव हुरंग नारायण व देव श्री पशाकोट सहित देव गहरी व देव सूत्रधार ब्रह्मा व अन्य देवताओं ने जहां मेला जोगिंद्रनगर में शिरकत की, वहीं क्षेत्र के अन्य भागों से भी 100 से अधिक संख्या में देवी-देवता मेला में पहुंचे। देवता मेला जोगिंद्रनगर के विधिवत शुभारंभ से पूर्व मुख्यातिथि वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री हि.प्र. गोविंद सिंह ठाकुर ने पुराने मेला मैदान में देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की व तत्पश्चात देवताओं की शोभायात्रा (जलेब) में भाग लिया।

मेला कमेटी को दिए 51 हजार रुपए 
उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं की उपस्थिति से ही मेले की शोभा बढ़ती है तथा इन्हीं के आशीर्वाद से इन मेलों का सफ ल आयोजन भी संभव हो पाता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह मेले में बढ़-चढ़कर भाग लें व इसकी शोभा बढ़ाएं तथा प्रशासन को कानून व्यवस्था को बनाए रखने में अपना सहयोग दें। उन्होंने मेला कमेटी से यह भी चाहा कि लोगों को साफ -सुथरे व्यंजन मिलें, इस बात को भी सुनिश्चित बनाया जाए। इस मौके पर उन्होंने मेला कमेटी को अपनी और से 51 हजार रुपए की राशि दी। मेला कमेटी के अध्यक्ष एवं एस.डी.एम. अमित मेहरा द्वारा मुख्यातिथि को शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंडी सांसद राम स्वरूप शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री पंकज जम्वाल, विधायक प्रकाश राणा, डी.एस.पी. मदनकांत शर्मा व विभिन्न विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

गांधी चौक पर हुआ देव मिलन
इस दौरान एक वर्ष के उपरांत गांधी चौक पर हुआ देव-मिलन जलेब का विशेष आकर्षण रहा, जिसमें देवी-देवताओं के मिलन को लेकर समूचा क्षेत्र देवमय हो उठा। जिला स्तरीय देवता मेला में इस वर्ष भारी संख्या में महिलाएं पहली बार पगडिय़ां बांधकर जलेब में शामिल हुई। इस दौरान हंसदा पंजाब पाइप बैंड लुधियाना के कलाकारों ने जलेब से आगे-आगे चलते हुए हैरतअंगेज करतब दिखाते हुए मेले को आकर्षित बनाया।