विधानसभा का बजट सत्र आज से दोबारा शुरु

खबरें अभी तक। विधानसभा का बजट सत्र 3 दिन की अवकाश अवधि के बाद सोमवार को फिर से शुरू होगा। सत्र से पहले भाजपा और कांग्रेस विधायक दल की तरफ से रणनीति बनाए जाने की संभावना है। बजट सत्र की अब 4 बैठकें होनी है, जिसमें 1 दिन प्राइवेट मैंबर डे के लिए रखा गया है, ऐसे में बजट सत्र के शेष दिनों में हंगामे के पूरे आसार हैं। विपक्षी कांग्रेस की तरफ से सरकार को विभिन्न मुद्दों को लेकर घेरे जाने की संभावना है, जिस पर विधायक दल अंतिम निर्णय लेगा। इसी तरह सत्ता पक्ष भी विपक्ष को उसी के अंदाज में जवाब देने के लिए रणनीति बनाएगा। यानि पक्ष-विपक्ष के मध्य फिर से तीखी नोकझोंक व तकरार फिर से देखने को मिल सकती है। विधानसभा की शेष 4 बैठकों में संशोधन विधेयक को लाए जाने की भी संभावना है। इन संशोधनों को पहले मंत्रिमंडल से अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा सदन में अलग-अलग नियमों के तहत चर्चा भी हो सकती है।

बैठक से पहले नई दिल्ली से शिमला पहुंचेंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विधानसभा बैठक से पहले नई दिल्ली से शिमला पहुंच जाएंगे। वे दक्षिण भारत के प्रसिद्ध मंदिरों का दर्शन करने गए थे। अपनी निजी यात्रा के दौरान उनका वैंकेटेश्वर मंदिर तिरुमाला, पद्मावती मंदिर, कलास्टी मंदिर और श्री निवास मंगापुरम मंदिर जाने का कार्यक्रम था। मुख्यमंत्री के 2 अप्रैल को सुबह 10.30 बजे शिमला पहुंचने की संभावना है। शिमला पहुंचते ही मुख्यमंत्री विधायक दल बैठक में भाग लेंगे। इसके अलावा बजट सत्र बैठक में भाग लेने के अलावा वे मंत्रिमंडल की प्रस्तावित बैठक में भाग लेंगे।

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर होगी चर्चा

विधानसभा बजट सत्र की कार्यवाही सोमवार को दोपहर 2 बजे शुरू होगी। इस दौरान 2 से 3 बजे तक का समय प्रश्नकाल के लिए रखा गया है तथा इसके बाद मुख्यमंत्री सदन को साप्ताहिक कार्यसूची से सदन को अवगत करवाएंगे। साथ ही दस्तावेजों की प्रतिलिपियां तथा सदन की समिति के प्रतिवेदन सभा पटल पर रखे जाएंगे। इसके बाद नियम-62 के तहत चर्चा होगी। विधायक जगत सिंह नेगी हाल ही में प्रदेश में असामाजिक तत्वों की तरफ से दर्जनों विकास कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाओं को तोड़े जाने तथा विधायक राकेश पठानिया के.सी.बी. बैंक को लेकर मामला उठाएंगे।