SC/ST एक्ट पर केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका को मिली सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी

खबरें अभी तक। SC/ST एक्ट में हुए बदलावों को लेकर सोमवार को भारत बंद के दौरान दलित समुदाय का गुस्सा सामने आया. हर ओर तोड़ फोड़ और हिंसा का माहौल बना हुआ है. इस हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर पुनर्विचार याचिका डाली थी, जिस पर सुप्रीम कोर्ट तुरंत सुनवाई को तैयार हो गया है. इस मामले की सुनवाई आज ही दोपहर दो बजे होगी. अब इस मामले की सुनवाई खुली अदालत में होगी. चीफ जस्टिस ने इसके लिए जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और जस्टिस यूयू ललित की अगुवाई में बेंच का गठन किया है.

अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अभी की परिस्थिति काफी मुश्किल है, ये एक तरह के इमरजेंसी हालात हैं. हज़ारों-करोड़ों रुपए की संपत्ति का नुकसान हो गया है और अभी तक 10 लोग मर चुके हैं,  इसलिए केंद्र सरकार की ये अपील है कि इस मामले की सुनवाई जल्द से जल्द होनी चाहिए. जिसके बाद सरकार निर्णय लेगी की उसे आगे की प्रक्रिया क्या करनी है.

कहा जा रहा है कि अब ये मामला चीफ जस्टिस की बेंच को भेजा जा सकता है. एमिकस क्यूरी अनरेंद्र शरण ने इस बात पर विरोध जताया है. अनरेंद्र शरण का कहना है कि लॉ एंड ऑर्डर की परिस्थिति सुप्रीम कोर्ट के आदेश को बदलने का कारण नहीं हो सकती है. अनरेंद्र ने कहा कि हम अन्य मुद्दों को सुनने के लिए तैयार हैं, लेकिन लॉ एंड ऑर्डर को सही रखना सरकार की जिम्मेदारी है.