आखिर क्यों भारत में सबसे ज्यादा डिलीट किए जा रहे हैं ट्विटर अकाउंट

खबरें अभी तक। आज के इस दौर में हर कोई सोशल मीडिया से जखुद को जोड़े रखना चाहता है. इसी जगत की एक मशहूर सोशल साइट ट्वीटर भी है. लेकिन इसी ट्वीटर को लेकर एक चौकांने वाली रिपोर्ट आ रही है. ट्विटर की 12वीं द्विवार्षिक ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के अनुसार कपनी को कुल अकाउंट रिमूवल रिक्वेस्ट में से 3 प्रतिशत आवेदन भारतीय सरकार/पुलिस और कोर्ट से मिले हैं. जुलाई और दिसंबर 2017 के बीच भारत सरकार ने 315 ट्विटर अकाउंट की जानकारी की रिक्वेस्ट की. जनवरी से जुलाई के मध्य यह आंकड़ां 261 का था. सरकार ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट को 144 अकाउंट रिमूव करने को कहा जो पहले के 102 के आंकड़ें से ज्यादा था.

ट्विटर ने डिलीट किए 1.2 मिलियन अकाउंट :

भारत सरकार द्वारा 315 ट्विटर अकाउंट की जानकारी के आवेदन में से ट्विटर ने इस तरह की 15 रिक्वेस्ट पर जानकारी दी. ट्विटर ने सरकार द्वारा दी गई जानकारी के आवेदन को कानून और अन्य सरकारी एजेंसीज द्वारा जारी किया गया आवेदन माना है. अगस्त 2015 से लेकर अब तक कंपनी ने 1.2 मिलियन से ज्यादा अकाउंट रिमूव किए हैं. कंपनी ने बताया की-” पिछले साल के अंत में हमने इस तरह के 274460 अकाउंट स्थायी तौर पर ससपेंड कर दिए थे.

जारी किए गए एक स्टेटमेंट में ट्विटर ने कहा, ‘सालों की कड़ी मेहनत के बाद हम अपने प्लैटफॉर्म को एक ऐसी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं, जहां हिंसा और आतंकवाद जैसी चीजों के लिए कोई जगह नहीं है. हमें यह बदलाव नजर भी आ रहा है. ट्विटर पर होने वाली ऐसी गतिविधियों में अब कमी आई है.’

अकाउंट जानकारी प्राप्त करने वालों में यूएस पहले स्थान पर : यूएस अकाउंट की जानकारी का आवेदन करने के मामले में टॉप पर रहा। यूएस का रिक्वेस्ट का आंकड़ां 28 प्रतिशत था। आवेदन के मामले में टॉप पर होने के बावजूद वर्ष 2012 से यूएस के आवेदन के आंकड़ों में 17 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है।