शाओमी ने भारत में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में खोली तीन स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स

खबरें अभी तक। व्यापार करने के लिए चीन की मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने अपनी तीन स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स भारत में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में खोल दी हैं. इसी के साथ भारत में प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) मैन्युफैक्चरिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. ये यूनिट फॉक्सककॉन के साथ साझेदारी में लगाए गए हैं. इसके अतिरिक्तै हाईपैड की साझेदारी में शाओमी नोएडा में भी थोड़ी संख्याझ में स्माएर्टफोन का निर्माण करेगी. कंपनी ने अभी निवेश से जुडी जानकारी तो नहीं दी है लेकिन कहा है की इससे भारत में उसकी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी दोगुनी हो जाएगी.

कार्यरत कर्मचारियों में 95 प्रतिशत महिलाएं: जैन ने बताया कि इन यूनिटों में 10 हजार से ज्यांदा कर्मचारियों को काम पर रखा गया है. कार्यरत कर्मचारियों में से 95 प्रतिशत महिलाएं हैं. शाओमी फॉक्सयकॉन की साझेदारी में श्रीपेरंबुदुर में एक पीसीबी असेंबली यूनिट भी लगा रही है. उन्होंतने कहा कि कंपनी भारत में निर्माण करने को प्रतिबद्ध है. किसी भी स्माूर्टफोन की कीमत का 50 फीसदी लागत पीसीबी की होती है. तिसरी तिमाही के बाद से भारत में निर्मित सभी शाओमी स्माीर्टफोन के पीसीबी स्थादनीय स्तर पर बने हुए लगाए जाएंगे.

भारत की टॉप थ्री मोबाइल कंपनियों में शाओमी: जैन ने कहा कि शाओमी देश की टॉप थ्री स्मा र्टफोन कंपनियों में शामिल है। भारत में ग्लो बल सप्लाेयर्स का 50 प्रतिशत से ज्यानदा हिस्सेादारी शाओमी की ही है। ये कंपनियां आंध्र प्रदेश और उत्त र प्रदेश का दौरा करके स्थाकनीय स्त्र पर निर्माण उद्योग लगाने की संभावनाओं और निवेश की तलाश करेंगी। यदि ये कंपनियां भारत में निवेश करने का विकल्प चुनती हैं तो इनवेस्ट मेंट का आंकड़ा 15 हजार करोड़ रुपये से ज्याभदा का होगा। इन कारखानों के लगने से 50 हजार से ज्या दा लोगों को रोजगार का मौका मिलेगा।