10 अप्रैल ही नहीं बल्कि अब इन दो तारीकों पर भी होगा भारत बंद

खबरें अभी तक। 2 अप्रैल को भारत बंद का एलान किया गया था। SC/ST एक्ट में हुए बदलाव के विरोध में दलित संगठनों ने भारत बंद के साथ हिंसा भी की, अब आरक्षण के विरोध में स्वर्णों द्वारा भारत बंद किया गया है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को एहतियातन कदम उठाने और सुरक्षा के इंतज़ामात को पुख्ता करने के आदेश दिये हैं। इसी के चलते कई राज्यों में कर्फ्यू और धारा 144 तक लगायी गइ है।

बता दे कि यह पहला मौका है, जब सिर्फ सोशल मीडिया पर वायरल हुए मैसेज के बाद भारत बंद हुआ है।आपको बता दें कि 2 अप्रैल को दलितों के बंद में बड़े पैमाने पर हिंसा होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर सवर्णों द्वारा आंदोलन के मैसेज वायरल होने लगे थे। जिसे देखते हुए सरकार ने पहले ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिये है।

सिर्फ इतना ही नहीं प्रसाशन ने तो 14 और 18 अप्रैल के लिए भी कई शहरों में अलर्ट जारी कर दिया है। क्योंकि 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती और 18 अप्रैल को परशुराम जयंती पड़ रही है। इसी के चलते कई शहरों को संवेदनशील घोषित कर कानून व्यवस्था की पुख्ता तैयारियां की हैं.।

सोशल मीडिया पर नजर…

जमीनी इंतजाम के अलावा पुलिस ने सोशल मीडिया पर भी  कड़ी नजर बनाई हुई है. भड़काऊ और हिंसक पोस्ट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात भी पुलिस ने कही है. इसके अलावा पुलिस ने जनता से अपील की है कि,किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना देते हुए शांती वयव्स्था बनाएं रखे।

क्या हुआ था भारत बंद बंद के दौरान…

SC/ST एक्ट  में हुए बदलाव के खिलाफ में दलित संगठनों ने देशभर में प्रदर्शन किया, धीरे-धीरे  इस प्रदर्शन ने हिंसा का रूप ले गया. भारत बंद के आह्वान पर देश के अलग-अलग शहरों में दलित संगठन और उनके समर्थकों ने ट्रेन रोकीं और सड़कों पर जाम लगाया. उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में तोड़फोड़, जाम और आगजनी की घटनाएं सामने आई, लेकिन जान-माल का काफी नुकसान भी हुआ.