भविष्य निधि संगठन में बड़ा घोटाला, कंपनियों ने फाइल नहीं किए पीएफ रिटर्न्स

खबरें अभी तक। भारत घटालों का देश बनता ही जा रहा है. हर विभाग में घोटाला पकड़ा जा रहा है जिसे खत्म करने के लिए  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में बड़ा घोटाला होने की संभावना नजर आ रही है. दरअसल, देश की कई दिग्गज कंपनियों ने कर्मचारियों के पीएफ का 6.25 करोड़ रुपए जमा नहीं कराया है. कर्मचारियों के पीएफ का लेखा-जोखा रखने वाले ईपीएफओ की सालाना रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस रिपोर्ट में कर्मचारियों के पीएफ का पैसा न जमा करने वाली कंपनियों के नाम शामिल किए गए हैं. इन कंपनियों में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की कई दिग्गज कंपनियां शामिल हैं. EPFO ने 433 कंपनियों की जांच शुरू कर दी है जिन पर पीएफ मैनेजमेंट में गड़बड़ियों की आशंका है. EPFO ने अपने फील्ड ऑफिसों से इन 433 कंपनियों का तुरंत ऑडिट कर इनकी वित्तीय हालत पता लगाने का निर्देश दिया है.

सरकारी और प्राइवेट कंपनियां शामिल-

जानकारी के मुताबिक इस रिपोर्ट से पता चलता है कि ईपीएफओ में 6.25 हजार करोड़ का डिफॉल्ट हुआ है. 1539 सरकारी कंपनियों ने 1360 करोड़ रुपये नहीं जमा किए जबकि प्राइवेट कंपनियों ने 4651 करोड़ रुपये नहीं जमा किए. घपलेबाजों में प्राइवेट और पीएसयू के कई बड़े नाम शामिल हैं. आपकी कंपनी आपके अकाउंट में पैसा डाल रही हैं या नहीं इसका पता रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए नौकरीपेशा लोग अपने पीएफ में जमा पैसे की जानकारी ले सकते हैं. यह जानकारी लेने के कई तरीके हैं.

नहीं फाइल किए रिटर्न्स-

कंपनियों को ट्रैक करने वाले EPFO के एक विभाग ने यह पाया कि अपने खुद के प्रविडेंट फंड ट्रस्ट्स चलाने वाली इन 433 कंपनियों ने अपने एम्प्लॉयीज के फरवरी 2018 के पीएफ रिटर्न्स फाइल नहीं किए हैं.’ EPFO ने अपने फील्ड ऑफिसों में भी ऐसा ही आंतरिक सर्कुलर जारी किया है.