आज है देश का महान संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर का जन्मदिन

खबरें अभी तक। जिस दलित समुदाय को लेकर आज देश जल रहा है और जिस संविधान को लेकर आज देश में उंगलियां उठाई जाती है उसी से जुड़े महान व्यक्ति का आज  पूरा देश जन्मदिन मनारहा है. संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की आज 127वीं जयंती मना रहा है. डॉ भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल सन् 1891 में मध्यप्रदेश के महू में हुआ था. देशभर में आंबेडकर प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त किए जाने की हाल की कई घटनाओं के मद्देनजर इस बार आंबेडकर जयंती के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों से सुरक्षा बढ़ाने और इस दौरान हिंसा भड़काने के किसी भी संभावित प्रयास पर नजर रखने को कहा है. गृह मंत्रालय ने जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षक को अपने – अपने कार्यक्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने और हिंसा पर नजर रखने को भी कहा.

महू में आंबेडकर स्मारक पहुंचेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आंबेडकर जयंती पर आज उनकी जन्मस्थली महू में संविधान निर्माता के स्मारक पहुंचेंगे. स्मारक में जयंती के मौके पर श्रद्धा-सुमन अर्पित करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति होंगे. महू में हर साल की तरह “सामाजिक समरसता सम्मेलन” आयोजित किया है. राष्ट्रपति का इस सम्मेलन को संबोधित करने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है.

आंबेडकर जयंती पर महू में संविधान निर्माता के करीब दो लाख अनुयायियों के जुटने की उम्मीद है. हर बार की तरह इनके भोजन, आवास और अन्य जरूरी व्यवस्थाएं प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंबेडकर की 125वीं जयंती पर 14 अप्रैल 2016 को महू स्मारक पहुंचकर इतिहास रचा था. वह स्मारक पहुंचने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे. आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू के काली पलटन इलाके में हुआ था. प्रदेश सरकार ने उनकी जन्मस्थली पर बनाये गए स्मारक को 14 अप्रैल 2008 को उनकी 117वीं जयंती के मौके पर लोकार्पित किया था.

Add your comment

Your email address will not be published.