यौन शोषण के चलते की खुदखुशी

खबरें अभी तक। IIT के एक छात्र द्वारा हॉस्टल में खुदकुशी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। राजधानी दिल्ली में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  में एक छात्र द्वारा हॉस्टल में खुदकुशी कर ली। पुलिस ने बताया कि शुक्रवार की सुबह छात्र का शव हॉस्टल में उसके कमरे में पाजामे के फंदे से लटकती मिली। पुलिस को छात्र के कमरे से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है।

पुलिस के मुताबिक, सुसाइड नोट बांगला भाषा में है। पुलिस के मुताबिक, सुसाइड नोट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसे पढ़कर पुलिस के भी होश उड़ गए। सुसाइड नोट के मुताबिक, छात्र का बचपन से यौन शोषण हुआ था, जिसके चलते वह बहुत परेशान रहता था।

शुक्रवार की सुबह करीब 8 बजे वसंत विहार थाने में फोन आया कि IIT के एक हॉस्टल में एक छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। पुलिस ने बताया कि मृत छात्र एमएससी फर्स्ट ईयर में था। दो महीने पहले ही उसने आईआईटी में एडमिशन लिया था।

जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने जब कमरे की छानबीन की तो उसे छात्र के बेड के पास टेबल से एक सुसाइड नोट मिला। पुलिस ने छात्र के घरवालों से बात की तो पता चला कि छात्र ने 10 अप्रैल को भी कुछ गोलियां खाकर खुदकुशी की कोशिश की थी।

हालांकि तब किसी तरह छात्र की जान बच गई थी। उसके बाद से छात्र के बड़े भाई ने अपने पास रख लिया था। और वह लगातार उसकी काउंसिलिंग भी कर रहा था। बीते गुरुवार को बड़े भाई ने छात्र को हॉस्टल पहुंचाया था। लेकिन अगले ही दिन उसने हॉस्टल के कमरे में पाजामे का फंदा लगा खुदकुशी कर ली।

दिल्ली पुलिस ने सुसाइड नोट को जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिया है। सुसाइड नोट के साथ पुलिस ने छात्र की कुछ कॉपियां भी भेजी हैं। इसके अलावा पुलिस ने सुसाइड नोट में दर्ज पूरी जानकारी बंगाल पुलिस के साथ शेयर की हैं।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि छात्र के साथ यौन शोषण की वारदात पश्चिम बंगाल में ही हुई थी। छात्र मूल रूप से पश्चिम बंगाल के हुगली का रहने वाला है, और कोलकाता के एक बड़े कॉलेज से उसने बीए की शिक्षा पूरी की। बीए पूरी करने के बाद उसे दिल्ली आईआईटी में दाखिला मिल गया।

पुलिस ने बताया कि वो इस केस की हर एगंल से जांच कर रहे हैं और जांच में बंगाल पुलिस की भी मदद ले रहे हैं. अभी तक छात्र के परिवार ने किसी तरह की शिकायत नहीं दी है, इसलिए फिलहाल एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। फिलहाल पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।