दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के परिवार पर पेट्रोल बम से हुआ हमला

खबरें अभी तक। दक्षिण अफ्रीका में एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है जिसमें भारतीय मूल के पांच सदस्यीय परिवार को बुधवार देर रात हमलावरों ने भारतीय मूल के एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या कर दी. मरनेवालों में पति-पत्‍‌नी के अलावा उनके तीन बच्चे भी शामिल हैं. पुलिस की मानें तो हमलावरों ने पीटरमैरिट्सबर्ग के लार्च रोड स्थित भारतीय मूल के अजीज मांजरा के घर पर पेट्रोल बम से हमला किया.

पूरी घटना कुछ इस प्रकार थी कि हमलावरो द्वारा पेट्रोल बम फेंका गया और पेट्रोल बम के फटते ही घर में आग लग गई. आग और धुएं की वजह से एक साथ परिवार के पांच सदस्यों की मौके पर ही मौत हो गई. मृतकों की पहचान अजीज मांजरा (45) उनकी पत्नी गौरी बीबी व उनके तीन बच्चे मुहम्मद रिजवान (10), मैरुनिशा (14) और जुबिना (18) के रूप में हुई। अजीज 25 साल पहले भारत से दक्षिण अफ्रीका आए थे और बाद में यहीं बस गए. इस नए मकान में वे करीब दो हफ्ते पहले ही शिफ्ट हुए थे. उनकी पड़ोसी महिला ने नाम न बताने की शर्त पर पुलिस को बताया, ‘बुधवार रात करीब दो बजे उसने अपने मकान की छत पर पैरों की आवाज सुनी, इससे उसकी नींद टूट गई. इस दौरान उसने एक व्यक्ति को जोर से चिल्लाते हुए सुना. इसके साथ ही पड़ोस के मकान से चीखने-चिल्लाने की आवाज सुनाई देने लेगी.’

महिला ने आगे बताया कि मैं काफी डर गई थी। हमने तुरंत घटना की सूचना पुलिस को दी। इसके बाद मौके पर पहुंच कर दमकल कर्मचारियों ने मकान में लगी आग को बुझाया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि केस दर्ज कर हम मामले की जांच कर रहे हैं। इससे ज्यादा अभी हम कुछ नहीं कह सकते।