आज देश भर में मर्दों से ज्यादा महिलाओं में है ये समस्या, ऐसे करें उपाए

खबरें अभी तक। आज कल की भागजौड़ भरी जिंदगी के चलते हर किसी की लाइफस्टाइल काफी बदल जाती है जिसके चलते खान पान में बदलाव और बाकी कारणों की वजह से बिमारी होने का कारण बन जाती है. सर्वे के अनुसार मर्दों के  मुकाबले 40% औरतों में एनीमिया की समस्या हो जाती है. वहीं महिलाओं के मुकाबले करीब 20% अधिक पुरुष असामान्य शुगर लेवल से पीड़ित हैं.

महिलाओं में होने वाली इस समस्या का खुलासा एलआरएल डॉयग्रॉस्टिक्स के एक सर्वे में हुआ है. इस सर्वे के अनुसार करीब 80% लोगों में विटामिन डी की कमी पाई गई जबकि पुरुषों में ये आंकड़ा और भी अधिक चौंकाने वाला था.

विटामिन डी की कमी

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इस सर्वे में करीब 80% महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल की कमी पाई गई तो वही पुरुषों में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा तक नहीं थी.  विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों में दर्द और मांशपेशियों में कमजोरी होती है. इसके अलावा अधिक थकान की समस्या भी होती है.

विटामिन डी से बचाव के उपाय

धूप में बैठें

मछली विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है

अंडे की जर्दी में विटामिन डी पाया जाता है

पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक पाया गया. महिलाओं की तुलना पुरुषों में सर्वाधिक असंतुलित एलडीएल, एचडीएल और इग्लिसराइड  का स्तर था.

कोलेस्ट्रॉल बैलेंस करने के उपाय

आंवले और नींबू के सेवन से मिलता है फायदा

अंकुरित चने और दाल का सेवन

सोयाबीन तेल का करें इस्तेमाल

धुम्रपान, तम्बाकू, शराब आदि से दूर रहें

महिलाओं में एनीमिया

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ 38% महिलाएं पुरुषों से अधिक एनीमिया से ग्रसित थीं 61 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में एनीमिया से पीड़ित होने की अधिक शिकायत थी. इसी सर्व में करीब 20% लोग डायबेटिक और प्री डायबेटिक पाए गए.

एनीमिया को दूर करने के उपाय

एनीमिया में फोलेट, विटामिन B12 और आयरन से भरपूर भोजन लें जिससे आपका हेमोग्लोबिन स्तर तेजी से बढ़े.