रेल मिनिस्ट्री ने शुरू की चलती ट्रेन में अब कैशलेस शॉपिंग की सुविधा

खबरें अभी तक। रेलवे के नए कदम से आपको काफी राहत मिलने जा रही है. अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देने वाली है. रेल मिनिस्ट्री की तरफ से चलती ट्रेन में अब कैशलेस शॉपिंग की सुविधा शुरू की गई है.

यानी अब आप ट्रेन में चाय, कॉफी, खाना और पानी की बोतल लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कैश देने की जरूरत नहीं है. आप डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सामान का भुगतान कर सकते हैं. यह पेमेंट आप चलती ट्रेन में POS यानी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के जरिये कर पाएंगे.

पेटीएम से भी कर सकेंगे भुगतान

इतना ही नहीं पीओएस मशीन से आप पेटीएम और भीम ऐप के जरिये भी भुगतान कर सकेंगे. POS मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई चीज का बिल भी मिलेगा. इससे अब वेंडर आपसे किसी भी चीज के लिए एक्सट्रा पेमेंट नहीं वसूल पाएंगे. अभी इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत लंबी दूरी की 26 ट्रेनों में शुरू किया गया है. इस योजना के सफल होने पर जल्द ही पीओएस मशीन की सुविधा 200 ट्रेनों में दी जाएगी.

रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया कि पिछले दिनों कुछ यात्रियों ने यात्रा के दौरान चीजों की ज्यादा कीमत वसूलने की शिकायत की थी. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने चलती ट्रेनों में पीओएस मशीन के जरिये बिलिंग की सुविधा शुरू की है. रेलवे के इस कदम से उम्मीद की जा रही है कि यात्रियों की संतुष्टि में सुधार आएगा.

आईआरसीटीसी लगाएगा जुर्माना

रेलवे की तरफ से यह भी कहा गया कि पोओएस मशीन से बिल का भुगतान नहीं लेने वाले वेंडर पर आईआरसीटीसी की तरफ से जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही कैशलेस व्यवस्था को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू कराया जाएगा. इस नंबर पर ग्राहक सेवा का फीडबैक देने के अलावा शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे.

नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी

इससे पहले भारतीय रेलवे की तरफ से ट्रेन, प्लेटफॉर्म या रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले भोजन पर टैक्स नहीं लगाने की बात कही गई. हाल ही में भारतीय रेलवे ने ‘नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी’ लॉन्च की है. इसका मतलब है कि खाने का बिल नहीं तो पैसा नहीं. वित्त मंत्रालय ने कहा यह नई पॉलिसी इंडियन रेलवे ने इस वजह से लागू की है क्योंकि, रेलवे में कई बार खाना खरीदने पर बिल नहीं दिया जाता है.