इंग्लैंड के नए गर्वनर पद के लिए दो भारतीयों का नाम संभावित हस्तियों की सूची में शामिल

खबरें अभी तक। लंदन के प्रमुख अखबार की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की सरकार ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के नये गवर्नर की तलाश शुरू कर दी है। नए गवर्नर अगले साल से कार्यभार संभालेंगे। ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्ने का कार्यकाल जून 2019 को समाप्त हो रहा है। कार्ने ने 2013 में कार्यभार संभाला और वे बीते तीन दशकों में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले विदेशी हैं। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम भी दौड़ में हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गर्वनर पद की दौड़ में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में रघुराम राजन भी हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड उसी तरह से ब्रिटेन का केंद्रीय बैंक है जैसे हमारे यहां रिजर्व बैंक है।

भारतीय मूल के दो लोग दौड़ मे

ब्रिटेन के वित्तमंत्री फिलिप हेमंड ने अब संकेत दिया है कि कार्ने के उत्तराधिकारी की तलाश जारी है और अगला गवर्नर भी विदेशी हो सकता है। अखबार के अनुसार संभावित दावेदारों में भारतीय मूल की ही एक और हस्ती सृष्टि वाडेरा भी हैं।

अखबार में प्रकाशि‍त एक आलेख में कहा गया है कि मेक्सिको के केंद्रीय बैंक के प्रमुख व बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के नए महाप्रबंधक ऑस्टिन कार्स्टन्स के बजाए शिकागो के अति सम्मानित अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आकृष्ट करना एक अप्रत्याशित कदम होगा। रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश चांसलर व एक्सचेकर (वित्त मंत्री) फिलिप हेमंड बीओई के गवर्नर मार्क कार्ने की जगह 2019 में नए गवर्नर के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर रहे हैं।