विराट की शतकीय पारी ने दक्षिण अफ्रीका के छुड़ाये छक्के, रच दिया डरबन में इतिहास

खबरें अभी तक। विराट कोहली की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया. 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने अपने चित परिचित अंदाज में चौका जड़कर भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया. भारत ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया है. दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार (1 फरवरी) को किंग्समीड स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में मेजबान भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा था.

टेस्ट सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलने वाली भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया. इसी के साथ मेहमान टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली (112) के वनडे करियर के 33वें शतक, अजिंक्य रहाणे (79) के अर्धशतक के अलावा कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी की अहम भूमिका रही. कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 269 रनों पर सीमित कर दिया और फिर भारत ने कोहली-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर 270 रनों के लक्ष्य को 45.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की. इस जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस की 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 120 रनों की पारी पर पानी फेर दिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को रोहित शर्मा (20) और शिखर धवन (35) की जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत देने की कोशिश की, लेकिन रोहित मोर्ने मोर्कल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गए. गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और हवा में गई जिसे क्विंटन डी कॉक ने लपक लिया. रोहित का विकेट 30 के कुल स्कोर पर गिरा. कोहली ने मैदान पर कदम रखा और धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया. धवन भी लय में दिख रहे थे, लेकिन रन लेने के कारण हुई गलतफहमी में ए़िडन मार्कराम ने सीधा थ्रो विकेट पर मार धवन की पारी का अंत किया. तीसरे टेस्ट में अहम पारी खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रहाणे को चौथे नंबर पर भेजा गया और इस बल्लेबाज ने मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए अपने कप्तान को दूसरे छोर से जरूरी समर्थन दिया.

कोहली और रहाणे की जोड़ी ने विकेट पर इस कदर पैर जमा लिए की मेजबान टीम के गेंदबाजों के दांव धरे के धरे रह गए. इस जोड़ी ने भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. रहाणे एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा के पास अंदिले फेहुलकवायो के हाथों लपके गए. उन्होंने 86 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. वह जब आउट हुए तब भारत को जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी. कोहली की पारी का अंत 45वें ओवर की तीसरे गेंद पर फेहुलकवायो ने किया. कोहली ने अपनी पारी में 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए. महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 4) ने चौका मार भारत की जीत दिलाई.