दुबई में दौड़ेगी दुनिया की पहली बिना ड्राइवर वाली गाड़ी, देखें Video

खबरें अभी तक। भविष्य में ट्रांसपोर्ट किस तरह से बदल सकता है इसकी झलक अब दुबई में देखी जा सकती है. (RTA) रोड्स एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ऑफ दुबई ने दुनिया के पहले ऑटोनॉमस पॉड्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है. दुबई में पूरी तरह से तैयार दो प्रोटोटाइप पॉड्स को डिस्प्ले किया गया है.

इन पॉड्स को नैक्स्ट फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन इंक ने तैयार किया है. ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि, इन पॉड्स को छोटे और मध्यम दूरी पर ट्रैवल करने के लिए बनाया गया है. ये अलग-अलग पॉड्स 15 से 20 सेकंड के भीतर जुड़ सकते हैं और एक बस का रूप ले सकते हैं. वहीं इन्हें अलग होने में 5 सेकंड का वक्त लगता है.

जुड़ने और अलग होने की प्रक्रिया के लिए इन पॉड्स में कैमरा और इलेक्ट्रोमैकेनिकल टेक्नोलॉजी दी गई है. हर पॉड की लंबाई 2.87m, चौड़ाई 2.24m और ऊंचाई 2.82m है. इसका वजन करीब 1500 किलोग्राम है और ये 10 यात्रियों (6 बैठे, चार खड़े) को लेकर सफर कर सकता है.

इन पॉड्स में बैटरी लगाई है जो 3 घंटे का ऑपरेशन कर सकती हैं. इन्हें चार्ज करने में 6 घंटे का समय लगता है. इनकी एवरेज स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटे है. लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर इनमें तीन प्रोटेक्शन सिस्टम दिए गए हैं. इसके प्रमुख सिस्टम में 3D कैमरे दिए गए हैं, वहीं दूसरा सिस्टम ऑर्डिनरी कैमरे पर बेस्ड है और तीसरा सिस्टम ऑपरेटर द्वारा मैनुअल तरीके ऑपरेट किया जाएगा.

ये पॉड्स रेगुलर सड़कों पर दूसरे कारों के साथ फंक्शन कर सकते हैं. इनके लिए किसी अलग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरुरत नहीं है