तानाशाह किम जोंग कर रहे हैं दक्षिण कोरिया से सुलह की कोशिश, दिया बड़ा बयान

खबरें अभी तक। कोरियाई देशों के बीच रिश्ते सुधरने के आसार दिख रहे हैं। इसकी पहल खुद उत्तर कोरिया तानशाह किम जोंग कर रहे हैं। किम ने वादा किया है कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के साथ रिश्ते सुधारने के प्रयासों को जारी रखेंगे। अपने बयान में किम जोंग उन ने शांति बहाली की सभी कोशिशों के लिए दक्षिण कोरिया की तारीफ़ भी की है।

किम ने दक्षिण कोरिया में प्योंगयांग के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। इस प्रतिनिधिमंडल में उनकी छोटी बहन किम यो जोंग भी शामिल थी। जो विशेष दूत बनकर वहां गई थी। सोमवार को प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान उत्तर कोरियाई नेता ने कहा कि सुलह को आगे बढ़ाकर अच्छे परिणाम बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

किम यो जोंग ने अपने भाई को दक्षिण कोरियाई यात्रा और राष्ट्रपति मून के साथ मुलाकात का विवरण दिया। इस यात्रा के दौरान वह अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की थी। माइक पेंस भी प्योंगयांग शीतकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए शामिल हुए थे।

 केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिनिधिमंडल की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद किम ने कहा कि प्रतिनिधीमंडल की यात्रा काफी संतोषजनक रही। दक्षिण पक्ष की विशेषताएं बहुत प्रभावशाली थीं। किम ने विशेष रूप से दक्षिण कोरिया को डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के सदस्यों की यात्रा को प्राथमिकता देने के लिए धन्यवाद कहा।उत्तर कोरिया की लगातार परमाणु मिसाइल के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव में है इसलिए कोरियाई देशों ने पिछले सप्ताह यात्रा के दौरान अंतर-कोरियाई एक्सचेंजों पर समझौतों को लेकर बहस की थी। किम जोंग ने शनिवार को प्योंगयांग में होने वाले अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेए इन को आमंत्रित किया है।