हार्ले-डेविडसन ने रिकॉल की 175,000 बाइक्स, जानें बड़ी वजह

खबरें अभी तक। अमेरिका की दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन ने करीब 175,000 बाइक्स को अमेरिका में ही रिकॉल किया है। कंपनी ने इन बाइक्स को रिकॉल ब्रेक फेल की आ रही शिकायतों को लेकर किया है। यह घोषणा सरकारी नियामक ने की है। यदि मोटरसाइकिल में लंबी अवधि के लिए ब्रेक फ्लूड को रिप्लेस नहीं किया गया तो दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) ) ने एक बयान में कहा कि कंपनी मालिकों को सूचित कर दिया है कि कि वह फ्री में ब्रेक फ्लू फ्लश की पेशकश कर दी है। यह 12 फरवरी से शुरू कर दिया है।

NHTSA ने जुलाई 2016 से बाइक्स में आ रही खराबी की जांच शुरू कर दी थी। ब्रेक फेल होने की कई शिकायतें आने के बाद कंपनी ने 31 मॉडल्स को रिकॉल किया। इन मॉडल्स को 2008 से लेकर 2011 के बीच बनाया गया था। एजेंसी ने पिछले महीने ही कंपनी से कहा था कि सेफ्टी के लिए रिकॉल करना जरूरी है और हार्ले के शिक्षित राइडर्स द्वारा किए जा रहे सुरक्षा को लेकर अभियान के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है।

जुलाई 2016 में यूएस नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने समस्याओं की जांच शुरू कर दी है। कंपनी ने यह जांच आई 43 शिकायतों के बाद की है। इसमें तीन दुर्घटनाएं और दो गंभीर चोटें शामिल हैं।