डोकलाम पर फिर लगी चीन की टेढ़ी नजर, सीमा के करीब बना डाले हेलिपैड

डोकलाम विवाद को निपटे ज्यादा लम्बा वक़्त भी नहीं बीता कि चीन की ओर से डोकलाम के ट्राई जंक्शन के आस-पास फिर से बड़े स्तर पर निर्माण कार्यों को अंजाम दिया जाने लगा है। हाल ही में सैटेलाइट तस्वीरों से ये साफ पता चलता है कि चीन ने डोकलाम के आसपास के इलाकों में हेलिपैड का निर्माण किया है। सैनिकों के रहने के पुख्ता इंतेजाम और तमाम तरह के हथियार इलाके में तैनात किए गए हैं। यही कारण है कि भारतीय फौज सहित सरकार और संसद में भी इस मामले की गूंज सुनाई पड़ रही है।

दोनों देशों के बीच जमी बर्फ को पिघलाने की प्रक्रिया शुरू भी नहीं हो पायी थी कि इससे पहले डोकलाम विवाद फिर से भारत के लिए चिंता का सबब साबित बनता जा रहा है। बता दें कि डोकलाम में पिछले साल दोनों देशों की सेनाएं 73 दिनों तक एक-दूसरे के आमने-सामने खड़ी थीं। डोकलाम विवाद के बाद जिस तरह से भारत और चीन के बीच तनाव देखने को मिला था उससे दोनों देशों के बीच युद्ध होने का अंदेशा भी लगाया जा रहा था। पिछले साल जून में शुरू हुई तनातनी के 73 दिन बाद चीन ने अगस्त में डोकलाम से अपने पैर पीछे खींच लिए थे। चीन को मालूम था कि सर्दी का मौसम शुरू होते ही पीएलए के सैनिक वहां बिना किसी तैयारी के टिक नहीं सकते हैं। लेकिन इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि चीन उत्तर-पूर्वी सरहद पर फिर से विवाद को हवा दे रहा है।

जानकारों की मानें तो चीन ने डोकलाम में हेलीपैड का निर्माण किया हैं, माना जा रहा है कि चीन इस क्षेत्र में अपना दबदबा बनाना चाहता है। भारत पर दबाव बनाने के लिए वह डोकलाम विवाद को थमने नहीं देना चाहता। कुछ वक्त पहले दोनों देशो के बीच हुई तनातनी के बाद कुछ वक्त के लिए शांति जरूर हुई थी, लेकिन अब चीन फिर से भारत को उकसाने वाले काम कर रहा है। चीन इस इलाके में लगातार निर्माण कार्य कर रहा है जो सैटेलाइट तस्वीरों में भी दिखाई दे रहा है। सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से साफ पता चलता है कि चीन ने डोकलाम में भारी निर्माण कार्य किया है। ये तस्वीरें डोकलाम में चीनी साजिश का जीता-जागता सुबूत हैं। इन तस्वीरों में चीन के सेनिकों को साफ देखा जा सकता है। तस्वीरों में चीनी सेना के टैंक और हेलीपैड भी नजर आ रहे हैं।