सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए लॉन्च हुआ गूगल लेंस, जानें क्या हैं खास फीचर्स

एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है, गूगल लेंस फीचर अब सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध होगा। गूगल लेंस फीचर को फोटो एप के जरिए सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए दिया जाएगा। गूगल लेंस फीचर अभी तक गूगल के पिक्सल 2 स्मार्टफोन में ही मौजूद था, लेकिन अब इस फीचर का इस्तेमाल दूसरे स्मार्टफोन के यूजर भी कर सकेंगे। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी साफ नहीं किया गया है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन और गूगल असिस्टेंट के लिए यह फीचर कब सपोर्ट करेगा? इसके अलावा कंपनी ने इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी है कि इस नए फीचर को एप्पल स्मार्टफोन्स के लिए कब लॉन्च किया जाएगा।

क्या है गूगल लेंस?

गूगल लेंस को इस तरह से बनाया गया है कि यह विजुअल एनालिसिस के जरिए जरूरी जानकारी दे सके। इस फीचर की मदद से जब आपके फोन का कैमरा किसी चीज पर फोकस करेगा, तो एप उस संबंधित चीज की जानकारी आपको बताएगा।

इन खासियतों के बारे में भी जानें

गूगल लेंस की मदद से आप किसी भी चीज पर लगे बार कोड को स्कैन कर पाएंगे। गूगल लेंस की कई खासियतों में से एक इसका मोबाइल नंबर्स और दिशाओं को स्कैन करना है। इस फीचर में फोटो के आधार पर किताबें, म्यूजिक कवर और फिल्मों को सर्च करने का भी विकल्प है। इससे पहले गूगल पिक्सल 2 स्मार्टफोन से फोटो खींचते वक्त यह फीचर चीजों और लैंडमार्क को पहचान लेता है। अब ये फीचर सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मिलेगा।

आईओएस यूजर के लिए भी लॉन्च होगा फीचर

कंपनी के मुताबिक गूगल लेंस फीचर आईओएस यूजर के लिए भी रोल आउट होगा। आने वाले समय में गूगल अपने इस फीचर को एप्पल डिवाइस के लिए भी लॉन्च करेगी।