महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली दुर्लभ तस्वीर की लगी बोली, 41 हजार डॉलर में होगी नीलाम

मदन मोहन मालवीय के साथ वॉक करते हुए महात्मा गांधी की एक विंटेज फोटो की अमेरिका में नीलामी होने जा रही है। इस तस्वीर की खासियत ये है कि इसमें महात्मा गांधी का हस्ताक्षर किया हुआ है।हस्ताक्षर वाली ये तस्वीर अमेरिका के बोस्टन में 41,806 डॉलर में नीलामी के लिए रखी गई है। फाउंटेन पेन से किए गए हस्ताभर में ‘M K Gandhi’ लिखा गया है।

गोलमेज सम्मेलन के दूसरे सत्र के बाद की है तस्वीर

बोस्टन के आरआर ऑक्शन के मुताबिक, यह दुर्लभ तस्वीर सितंबर 1931 में भारतीय गोलमेज सम्मेलन के दूसरे सत्र के बाद की है। आपको बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से महात्मा गांधी ब्रिटेन द्वारा आयोजित गोलमेज सम्मेलन के दूरे सत्र में शामिल हुए थे। तीन भाग का यह गोलमेज सम्मेलन लंदन में 1930 से 1932 के बीच आयोजित किया गया था जिसका उद्देश्य भारत में तत्कालीन संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था।

बायें हाथ से किया था हस्ताक्षर

तस्वीर में उनके साथ नजर आ रहे मदन मोहन मालवीय बाद में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे और जिन्होंने गांधी के नितृत्व में शुरु किये गए असहयोग आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, वे स्वतंत्र भारत के लिए इस आंदोलन की तरफ से वकालत कर रहे थे। तस्वीर में दिए गए तारीख से उस अवधि का पता चलता है कि 1931 में अगस्त से दिसंबर के बीच वे अपने दाहिने अंगूठे के दर्द से पीड़ित थे, इसलिए उन्होंने बायें हाथ से हस्ताक्षर किया था। आरआर ऑक्शन के कार्यकारी उपाध्यक्ष वॉबी लिविंग्सटन ने कहा, गांधी जी के हस्ताक्षर वाली तस्वीर दर्शाती है कि वह अपनी जींदगी के अहम काम को कर रहे थे। लिविंग्सटन ने आगे कहा कि हम इस बात से आश्चर्यचकित नहीं हैं कि 20वीं सदी का यह हीरो आज भी इतना प्रांसगिक है।

कार्ल मार्क्स और लियो की चिट्ठियों की भी लगी बोली

नीलामी में कार्ल मार्क्स की एक चिट्ठी भी रखी गई है जिसमें कुछ बातों का खुलासा किया गया है यह चिट्ठी 53,509 अमेरिकी डॉलर में बिकी। इसके अलावा 1903 में लियो टॉल्सटॉय की लिखी चिट्ठी जिसमें वे किसी एडिटर को कुछ सलाह दे रहे हैं, ये भी 21,450 अमेरिकी डॉलर में बिकी। क्लाउड मॉनेट की चिट्ठी जिसमें उनकी कला का वर्णन किया गया है ये भी 21,128 अमेरिकी डॉलर में बिकी। 1949 में लिखी गई वॉल्फगैंग पाउली की लिखा चिट्ठी 14,700 अमेरिकी डॉलर में बिकी। 17 फरवरी को शुरु हुआ यह ऑक्शन सेरेमनी 7 मार्च को समाप्त हो जाएगा।