इन्होंने दिया था मुकेश अंबानी को जियो शुरू करने का आइडिया

खबरें अभी तक। महज दो साल के भीतर रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में शामिल हो गई है. जियो की एंट्री ने न सिर्फ देश में टेलीकॉम सेक्टर की सूरत बदली है, बल्क‍ि इसने भारत को सबसे बड़ा मोबाइल ब्रॉडबैंड डाटा यूज करने वाला देश बना दिया है

लेक‍िन क्या आप ने कभी सोचा है कि जिस कंपनी ने महज दो साल के भीतर पूरे देश में अपनी छाप छोड़ दी है, उसकी शुरुआत कैसे हुई और किसने मुकेश अंबानी को इसका आइडिया दिया. इस सवाल का जवाब खुद रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने दिया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज को ‘ड्राइवर्स ऑफ चेंज’ अवॉर्ड मिला है. इस मौके पर बोलते हुए मुकेश अंबानी ने बताया क‍ि जियो को शुरू करने का आइडिया उन्हें ईशा ने 2011 में दिया था.

उन्होंने बताया, ”ईशा उस समय अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थी. यहां से वह छुट्ट‍ियों में घर आई हुई थी. वह कॉलेज का कुछ काम कर रही थी, तो इसी दौरान उसने कहा कि पापा हमारे घर का इंटरनेट बहुत खराब चलता है.” इस तरह ही जियो को शुरू करने की शुरुआत हुई.

मुकेश अंबानी  ने कहा कि ”ईशा और उसका भाई भारत की युवा पीढ़ी हैं. आज की यह जनरेशन बेहतरीन तैयार करने में और बेस्ट बनने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना चाहती.”

अंबानी ने कहा कि इन युवाओं ने ही मुझे समझाया और इसके लिए तैयार किया कि ब्रॉडबैंक इंटरनेट वह तकनीक है, जिससे भारत को दूर नहीं रखा जा सकता है.

अंबानी ने कहा कि इन युवाओं ने ही मुझे समझाया और इसके लिए तैयार किया कि ब्रॉडबैंक इंटरनेट वह तकनीक है, जिससे भारत को दूर नहीं रखा जा सकता है.

जियो ने 2016 में शुरुआत की थी, लेकिन तब से लेकर अब तक यह देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में शामिल हो गई है. यही नहीं, इसने दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को भी प्राइस वॉर में उतरने को मजबूर कर दिया.

जियो ने शुरुआती महीनो में फ्री डाटा और मुफ्त कॉलिंग की सुव‍िधा देकर देश में तहलका मचा दिया था. जियो ने अपने इस कदम से दूसरी कंपनियों को भी सस्ता इंटरनेट और फ्री कॉल देने के लिए मजबूर कर दिया था.