मुकेश अंबानी ने बताया, कैसे उनकी बेटी ईशा ने दिया था ‘जियो’ का आइडिया

ख़बरें अभी तक: अरबपति मुकेश अंबानी ने टेलीकॉम वेंचर जियो से जुड़ी एक रोचक जानकारी को साझा किया है। दो साल से कम वक्त में ‘जियो’ ने भारत में अपना वर्चस्व कायम कर लिया है। उन्होंने बताया जियो का आइडिया उनका नहीं था। लंदन में गुरुवार रात एक समारोह में भाषण के दौरान उन्होंने बताया कि जियो का कॉनसेप्ट उनकी बेटी ईशा ने साल 2011 में दिया था।

गौरतलब है कि जियो की शुरुआत साल 2016 में हुई थी, लॉन्चिंग के बाद से ही जियो अन्य टेलीकॉम कंपनियों के लिए सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी बनी है।

अपने एक से बढ़कर एक ऑफर्स के चलते जियो ने जल्द ही बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। मुकेश अंबानी ने बताया, ‘जियो का आइडिया पहली बार मेरी बेटी ईशा ने साल 2011 में दिया था। वह उस वक्त येल (अमेरिका) में पढ़ाई कर रही थी और छुट्टियां मनाने घर आई हुई थी। वह कुछ कोर्सवर्क सब्मिट करना चाहती थी और उसने कहा कि इंटरनेट स्पीड काफी धीरे है।

अंबानी ने बताया कि इसके बाद उनके बेटे आकाश ने कहा कि पहले टेलीकॉम सेक्टर वाइस कॉल पर काम करता था लेकिन जल्द ही ये इंटरनेट की ओर बढ़ेगा।

टेलीकॉम सेक्टर में 4जी सेवा देने वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के आने के बाद पूरे सेक्टर की तस्वीर ही बदल गई। कम कीमत को लेकर छिड़ी कंपनियों की इस लड़ाई में सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को हुआ और सबसे बड़ा नुकसान दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को हुआ। 2017 में जियो पूरे साल टेलीकॉम सेक्टर पर छाई रही।