CNG की कीमतों में भारी कटौती, जानिए क्या होंगे नए दाम

अगर आप सीएनजी कार चलाते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां सीएनजी की कीमतों में 3.15 रुपये प्रति किलोग्राम तक की बड़ी कटौती हुई है. कीमतों में यह कमी उत्तर प्रदेश में लागू होगी. दरअसल कीमतों में यह कमी यूपी सरकार की तरफ से सीएनजी पर लगने वाले वैट में कटौती करने के बाद हुई है. अब सीएनजी के दाम 49.20 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 46.05 रुपये रह गए हैं. सीएनजी की नई कीमतें 22 और 23 मार्च को आधी रात से लागू होंगी. इसके अलावा आईजीएल की तरफ से पहले से ही चलाया जा रहा डेढ़ रुपये प्रति किलोग्राम की छूट का ऑफर भी मान्य रहेगा.

चुनिंदा आउटलेट पर 1.5 रुपये सस्ती सीएनजी-
इस ऑफर के तहत राज्य में आईजीएल के कुछ चुनिंदा आउटलेट पर रात 12.30 बजे से सुबह 5.30 बजे तक सीएनजी फिलिंग कराने वाले उपभोक्ताओं को 1.5 रुपये प्रति किलो तक की छूट दी जाती है. इस तरह यदि आप रात में 12.30 से सुबह 5.30 बजे तक गैस फिल कराएंगे, तो नए रेट के बाद आपको प्रति किलोग्राम पर 4.55 रुपये का फायदा होगा. यानी आपको इस समय 44.55 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से भुगतान करना होगा. ये चुनिंदा सीएनजी स्टेशन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हैं.

3.06 डॉलर प्रति एमबीटीयू हो सकते हैं दाम
दूसरी तरफ खबर है कि केंद्र सरकार घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम अगले सप्ताह बढ़ाकर दो साल के उच्च स्तर पर कर सकती है. सरकार के इस कदम से दिल्ली समेत कई राज्यों में सीएनजी के दाम में इजाफा हो सकता है. सूत्रों के अनुसार घरेलू क्षेत्रों से उत्पादित होने वाली अधिकतर प्राकृतिक गैस का दाम एक अप्रैल से बढ़ाकर 3.06 डॉलर प्रति एमबीटीयू (प्रति इकाई) किया जाएगा जो कि इस समय 2.89 डॉलर है.

हर छह महीने में तय होते हैं गैस के दाम
आपको बता दें कि अमेरिका, रूस व कनाडा जैसे गैस अधिशेष देशों के औसत मूल्य के आधार प्राकृतिक गैस के दाम हर छह महीने तय होते हैं. भारत अपनी आधी गैस आयात करता है जिसकी लागत उसकी घरेलू दर से दोगुने से भी अधिक है. सूत्रों ने कहा कि 3.06 डॉलर प्रति एमबीटीयू की दर 1 अप्रैल से छह महीने के लिए लागू होगी. यह दर अप्रैल सितंबर 2016 के बाद की उच्चतम होगी जबकि घरेलू उत्पादों को इसी दर से भुगतान किया गया था.

घरेलू उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से जहां ओएनजीसी व रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी उत्पादक कंपनियों की आय बढ़ेगी, वहीं इससे सीएनजी के दाम बढ़ सकते हैं जिसमें प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल कच्चे माल के रूप में किया जाता है. इससे यूरिया व बिजली उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी. इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 के लिए गैस कीमत को बढ़ाकर 2.89 डॉलर प्रति एमबीटीयू किया था. यह दर पूर्व छह महीने के लिए 2.48 डॉलर थी. इसी तरह आलोच्य अवधि की वृद्धि बीते तीन साल में पहली बढ़ोतरी रही.