हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार Kona फुल चार्ज में 300km चलेगी, जानिये कीमत

हुंडई मोटर इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को लाने की तैयारी में है, हुंडई ने जिनेवा मोटर शो 2018 में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से पर्दा हटा दिया है। जबकि ऑटो एक्सपो 2018 में कोना का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था, मीडिया रिपोर्ट्स और ऑटो एक्सपर्ट की माने तो भारत में नई कोना अगले साल तक आ जाएगी।

नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी, फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी। यह मोटर Kona को 134 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क देगी, जबकि 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स का समय लगेगा, वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी, बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे। 80 फीसद चार्जिंग फास्ट चार्जर के जरिए महज एक घंटे में ही हो जाएगी।

हुंडई Kona के फ्रंट की बात करें तो यह रेगुलर Kona से ज्यादा पावरफुल है। इसके अलावा इसमें कम्पोसिट लाइट, टॉप पर LED DRLs और टू-टोन रूफ के साथ सात रंग के एक्सटीरियर दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें विशेष लैंप बेजल और फ्रंट बंपर दिया गया है। कंपनी ने Kona इलेक्ट्रिक में एक्सक्लूजिव 17 इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। भारत में Kona की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।