दक्षिण अफ्रीका की गलती इंग्लैंड में नहीं दोहराएगी टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले अभ्यास मैच नहीं खेलना और एक सप्ताह पहले ही वहां पहुंचना टीम इंडिया को भारी पड़ा था। टीम इंडिया शुरुआती दो मैच जीतते-जीतते रह गई थी और यह कहा गया था कि अगर टीम पहले यहां पहुंचती तो परिस्थितियों के अनुकूल खुद को ढालकर जीत हासिल कर सकती थी।

भारत को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने वनडे सीरीज और टी-20 सीरीज अपने नाम की। अब जुलाई से शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरे से पहले भारतीय टीम प्रबंधन ये गलती नहीं दोहराना चाहता है।

यही वजह है कि अब बीसीसीआइ ने अपने शीर्ष खिलाडि़यों को दौरे से पहले इंग्लैंड में जाकर काउंटी क्रिकेट के जरिये अपनी तैयारियों को पुख्ता करने की इजाजत दी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ टीम के कई शीर्ष खिलाड़ी अब इंग्लैंड में जाकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देंगे।

प्रशासकों की समित (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने विराट के काउंटी क्रिकेट में खेलने की जानकारी देते हुए कहा कि जून में कोहली इंग्लिश काउंटी क्रिकेट के शीर्ष क्लब सरे के साथ खेलेंगे। बीसीसीआइ ने उन्हें चेतेश्वर पुजारा (यॉर्कशर), आर. अश्विन (वार्विकशर) और इशांत शर्मा (ससेक्स) के साथ इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले अपनी तैयारियों पर ध्यान देने की इजाजत दे दी है। बीसीसीआइ काफी समय से कई काउंटी क्लबों से बात कर रहा था क्योंकि हम चाहते थे कि हमारे प्रमुख खिलाड़ी माहौल से अभ्यस्त हो सकें।