बेनक्रॉफ्ट की हरकत से मुश्किल में कंगारू, अफ्रीका का पलड़ा भारी

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा. सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम और अनुभवी एबी डिविलियर्स के अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने अपनी कुल बढ़त 294 रन पर पहुंचाई.

मार्करम ने 84 रन बनाए, जबकि डिविलियर्स 51 रन पर खेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट पर 238 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 255 रन बनाए थे. इस तरह  पहली पारी में 311 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका को 56 रन की बढ़त मिली थी.

तीसरे दिन का खेल हालांकि गेंद से छेड़खानी के मामले के कारण अधिक चर्चा में रहा. कैमरे में कैद हुई ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट की हरकत से ऑस्ट्रेलिया दबाव में है.

अंपायर निजेल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान बेनक्रॉफ्ट से बात की. कवर पर क्षेत्ररक्षण करते समय उनके हाथ में कोई चीज देखी गई, जिसके बाद अंपायरों ने उनसे बात की थी.

मैच की बात करें, तो दक्षिण अफ्रीका मजबूत बढ़त लेने की तरफ बढ़ रहा है. पहली पारी में नाबाद शतक जड़ने वाले डीन एल्गर (14) दूसरी पारी में ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए, लेकिन इस बार उनके साथ मार्कराम ने अच्छी बल्लेबाजी की. उन्होंने हाशिम अमला (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन और फिर डिविलियर्स के साथ 47 रन की साझेदारियां की. एल्गर और अमला दोनों को पैट कमिंस (47 रन देकर दो) ने आउट किया.

कमिंस ने इसके बाद मिशेल स्टार्क की गेंद पर मार्करम का कैच भी लिया. डिविलियर्स ने इसके बाद बखूबी जिम्मेदारी संभाली, लेकिन कप्तान फाफ डु प्लेसिस (20) और तेंबा बावुमा (पांच) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. स्टंप उखड़ने के समय डिविलियर्स के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 29 रन पर खेल रहे थे.