हाईवे पर दिनभर रहा लगा जाम, लोग रहे परेशान

मेरठ। सीकरी मेले में जुट रही भीड़ के चलते शनिवार को हाईवे पर दिनभर जाम लगा रहा। दोनों तरफ 4-5 किलोमीटर कतारें लगने से लोग बेहाल हो गए। मोदीनगर का आबादी क्षेत्र में पार करने में लोगों को दो घंटे से भी अधिक का समय लगा। बड़ी संख्या में लोग गंगनहर होकर भी मुरादनगर व मेरठ पहुंचे। कादराबाद क्षेत्र में भाजपा नेताओं के काफिले के विपरीत दिशा में आने से जाम की हालत और ज्यादा भयावह हो गई। पुलिस के जाम खुलवाने में पसीने छूट गए। शुक्रवार रात से सीकरी मेले में लगातार ट्रैक्टर-ट्राली, ऑटो, बस, कार व अन्य वाहनों से भक्त आ रहे हैं। उधर, शनिवार को वीकेंड के चलते भी हाईवे पर वाहनों की अधिकता रहती है। इन दोनों कारणों से शनिवार को हाईवे पर सुबह सात बजे से ही वाहनों की गति थम गई। हालत यह रही कि मेरठ से गाजियाबाद की तरफ वाहनों की कतारें राज चौपले को पार कर गो¨वदपुरी नाले तक पहुंच गई।

इसके अलावा सीकरी आने वाले सैकड़ों भक्तों ने अपने वाहन पार्किंग में खड़े करने की बजाय हाईवे के किनारे खड़े कर दिए। जगह नहीं मिलने पर कईयों ने अपने वाहन बीच हाईवे पर भी खड़े कर दिए। जिससे पुलिसकर्मियों को यातायात सुचारू कराने में समस्या हुई। हाईवे पर चलने के लिए जगह कम बचने से राहगीरों को रेंग-रेंगकर चलना पड़ा। आलम यह था कि मोदीनगर शहर का आबादी क्षेत्र पार करने में राहगीरों को दो घंटे से भी अधिक का समय लगा। परिणामस्वरूप वाहनों में सवार लोग गर्मी में बेहाल हो गए। सबसे ज्यादा परेशानी बस, ऑटो, दोपहिया व खुले वाहनों में सवार होकर आए महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों को झेलनी पड़ी। सीकरी आने वाले भक्त भी जाम में फंसकर बेचैन दिखाई दिए। उधर, बार-बार सिखैड़ा रोड के सामने वाहनों के यूटर्न लेने के चलते गाजियाबाद से मेरठ की तरफ भी वाहनों की रफ्तार पर विराम लग गया।

दोनों तरफ करीब 4-5 किलोमीटर तक कतारें लगी रहीं। ध्यान रहे कि जिस हिसाब से सीकरी मेले में लगातार भक्तों की आवक बढ़ रही है, उससे जाम की हालत और ज्यादा भयावह होने की आशंका है। हालांकि, जाम से बचने के लिए मुरादनगर, मोहीउद्दीनपुर व मोदीनगर से गंगनहर पटरी होकर भी बड़ी संख्या में लोग अपने गंतव्य पहुंचे। जिसकारण गंगनहर पटरी मार्ग पर भी वाहनों की अन्य दिनों की अपेक्षा अधिकता दिखाई दी। दोपहर को राज्यसभा सदस्य बनने पर कांता कर्दम के दिल्ली से मेरठ जाते समय उनका काफिला कादराबाद के निकट जाम मिलने पर पहले निकलने के चक्कर में विपरीत दिशा में मुड़ गया। जिससे जाम की हालत और ज्यादा बिगड़ गई। पुलिसकर्मियों के जाम खुलवाने में पसीने छूट गए। मौके पर जुटे पुलिसबल ने घंटों की मशक्कत के बाद भाजपाइयों के काफिले को सही दिशा में कराकर यातायात सुचारू कराया। बता दें कि हाईवे पर अभी दो दिन तक यही हालात बने रहने की उम्मीद है। सीकरी में रविवार व सोमवार को लाखों की भीड़ जुटने का प्रशासन दावा कर रहा है।