60 रूसी राजनयिकों के निष्कासन के अमेरिकी फैसले पर रूस की आई प्रतिक्रिया

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई र्याबकोव ने मंगलवार को कहा कि 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के अमेरिकी फैसले पर रूस कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करता है। इसके साथ ही रूस ने यह भी कहा कि ‘हालांकि लेकिन अब भी वाशिंगटन के साथ रणनीतिक वार्ता के लिए अब भी रूस के दरवाजे खुले हैं।’ आरआइए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट से ये बात सामने आई है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में रूसी जासूस को जहर देने के मामले में रूस और ब्रिटेन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। इस बीच यूरोपीय संघ ब्रिटेन के साथ मिलकर रूस के खिलाफ खड़े हए है। इसके साथ ही ब्रिटेन से 23 रूसी राजनयिको को वापस मॉस्को भेज दिया गया है। इसी सिलसिले में अब संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को कहा था कि वह 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला सुनाया।

अमेरिका ने सोमवार को रूस के 60 राजनयिक देश से निष्कासित कर दिए। इनमें से 12 संयुक्त राष्ट्र में तैनात हैं। साथ ही सिएटल स्थित रूसी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया। इसके बाद जर्मनी, फ्रांस, पोलैंड समेत 14 देशों ने भी रूस के 36 राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया। ब्रिटेन पहले ही 23 रूसी राजनयिक निष्कासित कर चुका है। ट्रंप प्रशासन और अन्य देशों ने यह कार्रवाई राजनयिकों की आड़ में खुफिया अधिकारियों के कार्य करने के शक में की है। ये कार्रवाई ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस पर केमिकल अटैक के बाद हुई हैं।