एप्पल के कम कीमत में आईपैड, मैक और आईफोन लाने की योजना के पीछे क्या है कारण, जानिए

एप्पल ने पिछले साल के अपने लॉन्च इवेंट में आईफोन 10 लेकर आया। कई आइफोन लवर्स ने भले ही इस फोन में दिलचस्पी दिखाई हो। लेकिन इसकी कीमत धिक् होने के कारण कंपनी को ग्राहकों से मन मुताबिक रिस्पांस नहीं मिला है। इसी के साथ मार्केट रिसर्च कंपनी साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने देश में मोबाइल फोन के आंकड़ों पर विस्तृत एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2017 के आखिर में लिए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में 89 लाख लोगों के पास आईफोन था और 2018 के दौरान इसमें 30 लाख और लोगों के पास आईफोन हो जाएंगे। मोबिलेटिक्सो के आंकड़ों के अनुसार एप्पल के आईफोन यूजर इस साल 1 करोड़ की संख्या पार कर जाएंगे।

एप्पल कर रहा अपनी योजनाओं में बदलाव: कंपनी ग्राहकों को अपने साथ बनाए रखने ओर जोड़ने के लिए अपनी योजनाओं में बदलाव करती नजर आ रही है। भारत में इसकी बढ़ते यूजर्स ओर वैश्विक तौर से आईफोन 10 को मिला हल्का रिस्पांस दिखता है की कंपनी को थोड़ी कम कीमत में अपने प्रोडक्ट लॉन्च करने की जरुरत है। बाजार में गूगल ओर माइक्रोसॉफ्ट जैसी कपनियां एप्पल को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही है। इसी क्रम में कंपनी मैक से लेकर आइफोन ओर आईपैड्स तक को कम कीमत में उपलब्ध करवाने की जुगत में लगी है ।

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को एप्पल का चैलेंज- सस्ता आईपैड करेगी पेश: गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से स्टूडेंट्स और टीचर्स को वापस जितने के लिए एप्पल लो कॉस्ट आईपैड और एजुकेशन सॉफ्टवेयर लाने की तैयारी कर रहा है। साल के पहले बड़े प्रोडक्ट इवेंट में एप्पल एक बार फिर एजुकेशन सेक्टर में वापसी करेगा। 2012 के बाद कंपनी का यह पहला इवेंट होगा जिसमें एजुकेशन पर ध्यान दिया जाएगा। 2012 में कंपनी ने आईपैड में ई-बुक्स डिजाइनिंग के लिए टूल पेश किया था। कंपनी की योजना आईपैड का नया सस्ता वर्जन पेश करने की है। कंपनी क्लासरूम के लिए नया सॉफ्टवयेर भी कर सकती है।

सस्ता मैक आने की भी हैं खबरें: मिंग ची के अनुसार एप्पल साल 2018 में कम कीमत में मैकबुक एयर लाने की योजना बना रही है। कंपनी इस लैपटॉप को समय से पहले लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मैकबुक का 13 इंच का सस्ता वर्जन इस साल की दूसरी तिमाही में ऑफिशियल किया जा सकता है।

याद दिला दें, 2016 में कंपनी ने 11 इंच मैकबुक एयर को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया था। 2017 में एप्पल 13 इंच मैकबुक एयर कुछ बदलावों के साथ लेकर आया। अब 13 इंच मैकबुक के सस्ते वर्जन की योजना के साथ कंपनी लैपटॉप शिपमेंट में इस साल 10 से 15 फीसद बढ़ोतरी करना चाह रही है।