अनजाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे वाट्सएप पर अपना डाटा लीक, एेसे करें चेक

फेसबुक डाटा चोरी की खबर ने पूरी दुनिया में लोगों को चिंतित कर दिया है। लेकिन डाटा की यह चोरी सिर्फ फेसबुक पर नहीं होती। वाट्सएप भी इसमें शामिल हैं। और इसमें डाटा लीक करने में खुद यूजर्स जिम्मेदार हैं। मुफ्त डाटा, टॉक-टाइम, यहां तक कि आइ-फोन तक देने के नाम पर कई फर्जी कंपनियां वाट्सएप यूजर्स से उनकी निजी जानकारियां निकलवा लेती हैं, जिनका बाद में इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे होता है वाट्सएप पर डाटा लीक –

रोजाना वाट्सएप पर आपके पास ढेरों संदेश आते होंगे। इनमें शर्त बस यह होती है कि आप उस संदेश में दी गई लिंक को खोलें और अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। फिर उस संदेश को अपने वाट्सएप संपर्कों को भेजें। ज्यादातर यह संदेश और इनमें दी गई लिंक्स पहली नजर में विश्वसनीय लगती हैं। भ्रमित होकर कई लोग इन निर्देशों का पालन कर लेते हैं। बस इतनी सी प्रक्रिया में ही आपकी अहम जानकारी लीक हो जाती है।

मुफ्त जैसा कुछ नही-

डाटा लीक से बचने के लिए सबसे जरूरी है यह समझना कि दुनिया में कुछ भी मुफ्त नहीं है। अगर कोई आपको मुफ्त में कुछ देने की बात कर रहा है, तब भी उसे इसमें कुछ फायदा हो रहा होगा। लिहाजा ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ लें। ज्यादातर ऐसा होता है कि संदेश में जो चीज मुफ्त में देने की बात लिखी होती है, लिंक में उसका कोई जिक्र नहीं होता। कई बार सरकारी फायदों के बारे में झूठे संदेश आते हैं, जिनमें यूआरएल डॉट इन के बजाय डॉट कॉम पर खत्म होता है। लिंक को ध्यान से पढ़कर आसानी से समझा जा सकता है कि संदेज सही है या फर्जी है।