भारतीय रेल अपने यात्रियों के लिए लाया है ये शानदार सुविधा, आप भी देखें

खबरें अभी तक। भारतीय रेलवे अपने ग्राहको के लिए हर दिन कुछ नई योजना बनाता रहता है और उन्हें तोहफे के रूप में प्रदान भी करता है. इस बार रेल मंत्रालय ने पैसन्जर्स को एक और सुविधा दी है. नई सुविधा के तहत अब यदि आप दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी में सफर करते हैं तो आपकी यात्रा पहले से ज्यादा मजेदार होगी. रेलवे की तरफ से इस ट्रेन की सुविधाओं को पहले से बेहतर किया गया है. अब इस ट्रेन में और अधिक आरामदायक सीटें, शानदार इंटीरियर, मॉड्यूलर टॉयलेट्स की फेसिलिटी दी गई है. इन सभी सुविधाओं के लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त भुगतान भी नहीं करना होगा.

ऑपरेशन स्वर्णके तहत मिलेंगी सुविधाएं –

भारतीय रेलवे की तरफ से ये सभी सुविधाएं यात्रियों को ‘ऑपरेशन स्वर्ण’ के तहत दी गई हैं. इसके तहत रेलवे देशभर में बड़े रूट पर चलने वाली सभी 15 शताब्दी और 14 राजधानी एक्सप्रेस में सुविधाओं को अपग्रेड कर रहा है. दरअसल रेलवे की दोनों प्रीमियम ट्रेनों को ‘गोल्ड स्टैंडर्ड’ बनाने की कोशिश है. ऑपरेशन स्वर्ण को सरकार ने 2017 में शुरू किया था. रेलवे मिनस्ट्री की तरफ से शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस को अपग्रेड करने के लिए एक ट्रेन पर 50 लाख रुपये का खर्च किया जा रहा है.

पहले से आरामदायक होगा सफर-

भारतीय रेलवे के इस संशोधन के बाद से दिल्ली- अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस ऑपरेशन स्वर्ण के तहत पहले से ज्यादा आरामदायक होने वाली पहली ट्रेन होगी. रेलवे की तरफ से किए जाने वाले इस बदलाव का मकसद यात्रियों को पहले से ज्यादा सुविधा और आरामदायक सफर देना है. शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस को 10 मानकों पर अपग्रेड किया जा रहा है. इसमें ऑनबोर्ड सफाई, शानदार इंटीरियर, प्लश फिटिंग के साथ मॉड्यूलर टॉयलेट, सुरक्षा, संरक्षा, ट्रेनों के चलने का समय और ऑनबोर्ड ऑनबोर्ड की सुविधा शामिल है.