अब फेसबुक में राजनैतिक विज्ञापन देने वाले का नाम होगा प्रदर्शित

खबरें अभी तक। फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद फेसबुक अपना हर कदम फूंक फूंक कर रखना चाहता है जिसके तहत फेसबुक ने एक नया और बेहद जरूरी अपडेट किया है. इसी क्रम में फेसबुक एक बड़ा कदम उठाया है. फेसबुक पर लोकतांत्रिक चुनावों को बदलने या उस पर नुकसान पहुंचाने की कोशिश का आरोप है. ऐसे में फेसबुक नई पॉलिसी लेकर आया है. इसके तहत हर राजनीतिक विज्ञापनों के लिए पैसा देने वाली संस्था या लोगों के नाम भी ऐड के साथ जारी किए जाएंगे.

फेसबुक के अनुसार सिर्फ यही नहीं विज्ञापन के लिए पैसे देने वाले की सत्यता की भी जांच होगी. फेसबुक की यह कोशिश चुनावों में बाहरी शक्तियों के दखलअंदाजी को कम करने के लिए है. फेसबुक की नई नीति के अनुसार, विज्ञापनदाता की पहचान सत्यापित होने के बाद ही सियासी विज्ञापन दिखाई पड़ेंगे. इसके साथ ही विज्ञापन का भुगतान करने वाले के नाम का भी जिक्र होगा.

दरअसल फेसबुक ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब उसने हाल ही में माना है कि उसके 8.70 करोड़ यूजरों के डाटा का इस्तेमाल ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका (सीए) ने किया था. इस मामले की जांच में सीए के एक पूर्व कर्मचारी ने ब्रिटेन की एक संसदीय समिति को बताया था कि फेसबुक यूजर्स के डाटा का उपयोग सीए ने कथित तौर पर साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किया था.