कही आपके आधार से किसी और का फोन तो नहीं है लिंक, ऐसे लगाए पता

खबरें अभी तक। सरकार ने अधार का महत्व बढ़ाने हेतु उसे बैंक खाते, मोबाइल इत्यादि जगहों पर लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है. जिसके चलते ठोस कदम उठा रही है.UIDAI भी लगातार आधार को मजबूत बनाने का काम कर रहा है.  आधार का दुरुपयोग न हो इसे लेकर भी सरकार तैयारी कर रही है. लेकिन, कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां आपका आधार कार्ड किसी और के मोबाइल नंबर से लिंक है. यही नहीं, आपका आधार कहां इस्तेमाल हो रहा है इसका भी आपको अंदाजा नहीं होगा. ऐसे में जरूरी है कि आपको पता हो आपका आधार कहां इस्तेमाल हुआ. एक तरीके से आप यह पता लगा सकते हैं. आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है.

ऐसे करें पता-

जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलना होगा और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा. अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए. इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो.

अन्य विकल्प में जानकारी भरें

ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी. अपना OTP भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें. चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है.