अब देहरादून में भी फैला प्रदूषण का ज़हर सांस लेना हुआ दूबर

खबरें अभी तक। अब देहरादून भी इस प्रदूषण की चपेट से परे नहीं है। देहरादून का वायु प्रदूषण चरम स्तर तक पहुंच चुका है। भारत हैवी इलेक्ट्रॉनिक्स लि. (बीएचईएल) के पॉल्यूशन कंट्रोल रिसर्च इंस्टीट्यूट के ताजा आंकड़ों में देहरादून में पीएम-10 व पीएम-2.5 का स्तर मानक से पांच से सात गुना तक अधिक पाया गया है।

यह रिपोर्ट पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, क्लीन एयर एशिया व गति फाउंडेशन की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित कार्यशाला में रखी गई।

वायु प्रदूषण की रिपोर्ट को सार्वजनिक करते हुए बीएचईएल के सहायक महाप्रबंधक अंबरीश कुमार ने बताया कि देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों पार्टिकुलेट मैटर (पीएम)-10 व पीएम-2.5 के स्तर की जांच की गई। प्रदूषण के वाजिब कारणों को जानने के लिए सर्दी, गर्मी व बारिश के बाद के मौसम के भी आंकड़े लिए गए।

पता चला है कि पीएम-10 का जो औसत स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए, उसका अधिकतम स्तर सात गुना तक पाया गया। वहीं, पीएम-2.5 का औसत स्तर 40 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। जबकि यह करीब छह गुना से अधिक पाया गया। प्रदूषण की अधिकतर दर सर्वे चौक क्षेत्र में पाई गई।