रेलवे का ऐलान, खाने का बिल नहीं देता तो उसे मुफ्त में खाना देना पड़ेगा खाना

खबरें अभी तक। रेलवे लगातार हर दिन अपने यात्रियों को नई नई सहूलियत भरी सुविधाएं प्रदान कर रहा है.इस बार रेलवे ने बेहद शानदार प्रक्रिया अपने यात्रियों के हित में अपनाई है. रेलवे का कोई कैटरर यदि ग्राहक को खाने का बिल नहीं देता तो उसे मुफ्त में खाना देना पड़ेगा। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कैटरिंग फर्मो के साथ चर्चा में ये बात स्पष्ट की।

इस ऐलान को करने के लिए ठाणे में अनशन के दौरान रेल भवन में मौजूद कैटरिंग ठेकेदारों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के मार्फत संबोधित करते हुए गुरुवार को गोयल ने कहा कि खाने की गुणवत्ता और कीमतों को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। साथ ही इन दोनों मामलों से अलग-अलग ढंग से निपटा जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि भले ही व्यंजन संख्या में कम हों, मगर उनकी गुणवत्ता उच्च स्तर की होनी चाहिए। इसी प्रकार प्रत्येक ठेकेदार के लिए खाने का मेन्यू तथा बिल देना अनिवार्य है। बिल न देने पर खाने का मूल्य वसूलने का कोई अधिकार नहीं होगा। उन्होंने बिल भुगतान रसीद बनाने के लिए कैटरिंग सर्विस कर्मियों को पीओएस मशीने देने के साथ-साथ बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दिया।

गोयल ने रेलवे बोर्ड अफसरों को भी कुछ निर्देश दिए। मसलन, उन्होंने कैटरिंग दरों का मास्टर प्लान बनाने के अलावा बीच में कैटरिंग अनुबंध तोड़ने के इच्छुक कैटरर्स के लिए एक्जिट पॉलिसी तैयार करने को कहा है। यही नहीं, उन्होंने ऐसे कैटरिंग कर्मियों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश भी दिए हैं जो यात्रियों से टिप वसूलते हैं। उन्होंने टिप सिस्टम को रेलवे से पूरी तरह समाप्त करने पर जोर दिया। गोयल का कहना था कि यात्रियों की ओर से की जाने वाली सभी शिकायतों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए और भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त ठेकेदारों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर उन्हें उसकी जानकारी दी जानी चाहिए।