आयकर आयुक्त श्वेताभ सुमन 50 लाख की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

खबरें अभी तक। गुवाहाटी के एक व्यापारी से लगभग 50 लाख रुपये रिश्र्वत लेने के मामले में आयकर आयुक्त डॉ. श्र्वेताभ सुमन शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) की टीम ने डॉ. सुमन को तब गिरफ्तार किया, जब वे जोरहाट (असम) के व्यवसायी सुरेश अग्रवाला से करवंचना में मदद के लिए रकम ले रहे थे.

डॉ. श्र्वेताभ सुमन आयकर आयुक्त (ऑडिट) के पद पर गुवाहाटी में पदस्थापित थे. इस मामले में सीबीआइ ने उनके अलावा गुवाहाटी में पदस्थापित इनकम टैक्स आफिस (ऑडिट) प्रताप दास, एडवोकेट व चार्टर्ड एकाउंटेंट रमेश गोयनका व अमित गोयनका के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

मामला सुरेश अग्रवाला की फर्म विन पावर इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड से जुड़ा है, लिहाजा प्राथमिकी दर्ज करने के साथ ही सीबीआइ गुवाहाटी, जोरहाट, नयगांव, शिलांग, नोयडा, दिल्ली समेत फर्म से संबंधित अन्य ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है. अब तक 40 लाख रुपये सहित महत्वपूर्ण कागजात जब्त किए गए हैं.

इस मामले में सीबीआई ने बताया कि आयकर आयुक्त श्र्वेताभ सुमन वित्तीय वर्ष 2017-18 से संबंधित वित्तीय लेन-देन में मिली अनियमितता को व्यवसायी के पक्ष में करने के एवज में रिश्र्वत ले रहे थे. ज्ञात हो कि इससे पहले श्र्वेताभ सुमन वर्ष 2005 में भी सीबीआइ के हत्थे चढ़ चुके हैं. उस समय उन पर आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया गया था. झारखंड निवासी श्वेताभ लंबे समय तक जमशेदपुर, रांची, धनबाद में आयकर विभाग में कार्यरत रहे हैं.