इस अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते वक्त हो जाए सावधान, ऐसे खा सकते है धोखा

खबरें अभी तक। भारतीय बाजार में सोने केदाम पिछले साल के मुताबिक इस साल भी उसी मूल्य पर बने हुए है. फिलहाल 10 ग्राम सोने की कीमत 32,170 रुपए के करीब है. जो लोग अक्षय तृतीय पर सोना खरीदते हैं, उनके लिए यह राहत भरी खबर है. विशेषज्ञों की मानें तो सोना खरीदने का यह सही वक्त है. लेकिन, इससे पहले जरूरी है कि जो सोना आप खरीदें, उसे जांच लें कि वह असली है या नहीं. साथ ही उसकी क्वालिटी पर जरूर गौर करें. जी न्यूज आपको बता रहा है कि किन तरीकों से पहचान सकते हैं, सोना असली है या नकली…

इस तरह हॉलमार्क देखकर खरीदें ज्वैलरी
आपके द्वारा खरीदा जा रहा सोना सबसे अच्छा है या नहींये हॉलमार्क देखकर ही खरीदें. हॉलमार्क सरकारी गारंटी है. हॉलमार्क का निर्धारण भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) करती है. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत हॉलमार्किंग के नियम निर्धारित और लागू किए गए हैं.

ऐसे पहचानें असली हॉलमार्क
हॉलमार्किंग में किसी उत्पाद को तय मापदंडों पर प्रमाणित किया जाता है. भारत में बीआईएस वह संस्था है, जो उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए जा रहे गुणवत्ता के स्तर की जांच करती है. यदि सोना-चांदी हॉलमार्क है तो इसका मतलब है कि उसकी शुद्धता प्रमाणित है. लेकिन कई ज्वैलर्स बिना जांच प्रकिया पूरी किए ही हॉलमार्क लगा रहे हैं. ऐसे में यह देखना जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है. उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है. उसी में ज्वैलरी निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी होता है. असली सोने को अंक के हिसाब से भी आंका जा सकता है.