हवाई यात्रा में फ्रंट और मिडिल में बीच के हिस्से में सीट का चुनाव करना पड़ सकता है महंगा

खबरें अभी तक। हमेशा हवाई जहाज में अच्छी सीट को पाने के लिए यात्री कितने पैसे खर्च करते है फिर जा के कही उन्हे पसंद की सीट मिलती है एयर इंडिया के यात्रियों को अब फ्लाइट में फ्रंट और मिडिल में बीच के हिस्से में सीट का चुनाव करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस कदम से कंपनी का राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अब एयर इंडिया यात्रियों से मिडिल सीट के रिजर्वेशन के लिए ज्यादा पैसे वसूलेगी। मौजूदा समय में लोगों को फ्रंट, बल्क हेड और इमर्जेंसी एग्जिट रो पर सीट रिजर्व करने के लिए ज्यादा पैसे देते पड़ते हैं। इन सीटों में अतिरिक्त लेग स्पेस होती है। इसके अलावा विंडो और आगे कोने और बीच की सीट के लिए ज्यादा पैसे देने होते हैं।

एयर इंडिया का कहना है कि फ्लाइट के बीच और फ्रंट पोर्शन में बीच की सीटों के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। हालांकि पीछे की सभी सीटें जिसमें विंडो, कोने और बीच की सीटें फ्री हैं।

एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इन सीटों के लिए पैसे बढ़ाने का फैसला बाजार के ट्रेंड को देखते हुए हैं। इस कदम से एनसिलरी रेवेन्यू भी बढ़ाया जाएगा जो कि मौजूदा समय में कुल रेवेन्यू के एक फीसद से भी कम है।  अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में एयर इंडिया को करीब 100 करोड़ रुपये अतिरिक्त बैगेज भत्ता और अन्य 200 करोड़ रुपये यात्रियों के बिजनेस क्लास में अपग्रेड होने से मिलते हैं।