अगर चाहते हो अपने बच्चों को तेज दिमाग तो करना होगा बस ये काम

खबरें अभी तक। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम को दूध में मिलाकर पीने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है और शरीर में ताकत भी आती है। बादाम वाला दूध किस तरह से बच्चों के लिए फायदेमंद है, आइए जानते हैं…

तेज दिमाग- डॉक्टर और विशेषज्ञ मानते हैं कि बादाम खाने से दिमागी ताकत बढ़ती है। ऐसा इ‍सलिए है, क्योंकि बादाम में प्रोटीन होता है, जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है। प्रोटीन न केवल ऊर्जा देता है, बल्क‍ि यह हमारे ब्रेन सेल्स को रिपेयर भी करता है। इसकी वजह से हमारे सोचने, समझने और फैसले लेने की क्षमता बढ़ती है। ऐसे में यदि आप इसे दूध के साथ मिलाकर पीते हैं तो इसमें मौजूद पौष्ट‍िक तत्वों का स्तर और भी बढ़ जाता है। यानी अगर आप बादाम दूध में मिलाकर बच्चों को पिलाती हैं तो इसका पूरा लाभ उन्हें मिल पाएगा।

हड्डियां मजबूत होंगी- बादाम वाला दूध पीने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होंगी। क्योंकि इस मिश्रण से बच्चों को खूब सारा विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी की वजह से हड्डियां कैल्श‍ियम आसान से सोखती हैं। बादाम वाला दूध पीने से बच्चों में अर्थराइटिस और ओस्ट‍ियोपरोसिस का खतरा कम होता है।

प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है- सर्दियों में बच्चों को खांसी जुकाम जैसी छोटी-छोटी परेशानी होती रहत है। ऐसे में बादाम वाला दूध उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा और उन्हें इस तरह की परेशानियां नहीं होंगी।

आंखों के लिए भी फायदेमंद- बादाम वाले दूध में विटामिन ‘ए’ प्रचूर मात्रा में होता है, जो कि आंखों को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है. अगर आप अपने बच्चे को रोजाना बादाम वाला दूध पिलाती हैं तो उन्हें आंखों की समस्या होने की गुंजाइश कम हो जाएगी।

त्वचा भी हेल्दी- बादाम वाले दूध में विटामिन ‘ई’ भी होता है, जो त्वचा को रोगमुक्त और स्वस्थ रखता है। इसे पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है।