इन फ्लाइट कनेक्टिविटी को मिली मंजूरी ,अब हवाई यात्रा में भी कर पाएेंगे कॉलस और इंटरनेट का इस्तेमाल

खबरें अभी तक। दूरसंचार आयोग ने अब इन फ्लाइट कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है। अब आप हवाई यात्रा के दौरान भी कर पाओगे फोन पर बातें और इंटरनेट का इस्तेमाल। दूरसंचार आयोग ने मंगलवार को इन फ्लाइट कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है। दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने बताया कि इसमें भारतीय एयर स्पेस में वॉयस, डेटा कॉल और इंटरनेट सर्फिंग की सुविधा दी जाएगी।

अरुणा ने बताया ‘दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से लगभग सभी सिफारिशें मान ली गई हैं। हम इस प्रक्रिया में तेजी ला रहे हैं और तीन-चार महीने में यह तैयार हो जाएगा। हम तुरंत इस निर्णय को लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि ट्राई की सिफारिशों में केवल दो अपवाद थे। अरुणा सुंदरराजन ने संवाददाताओं को बताया कि दूरसंचार आयोग ने बेहतर उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली के लिए लोकपाल गठित करने को मंजूरी दी है। लोकपाल का गठन ट्राई के तहत होगा और इसके लिए ट्राई अधिनियम में संशोधन की जरूरत होगी।

उन्होंने कहा कि हर तिमाही करीब 1 करोड़ शिकायतें आती हैं। लोकपाल गठन से उपभोक्ताओं की शिकायतों का बेहतर और संतोषजनक निपटारा होगा। उन्होंने यह भी कहा ‘हमें इन फ्लाइट कनेक्टिविटी प्रोवाइडर के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनानी होगी। यह जहाजों पर भी लागू होगा। लाइसेंस की टोकन फीस मात्र एक रुपया होगी। फोन और इंटरनेट की सुविधा के लिए फ्लाइट 3 हजार फीट की ऊंचाई पर होनी चाहिए।