जानिए मदर्स डे के दिन कुछ खास और रोचक बातें

ख़बरें अभी तक। ‘मां’ एक ऐसा शब्द जिसे सुनकर दिनभर सारी थकान खत्म हो जाए, ‘मां’ एक ऐसा शब्द जिसे सुनकर सारे गम खुशी में बदल जाए, ‘मां’ एक ऐसा शब्द जिससे सारी मुसिबतें खत्म हो जाए. ‘मांएक ऐसा शब्द जो रोते हुए को भी हंसा दें. ‘मां’ एक ऐसा अहसास जो कभी बयां ना हो सके. ‘मां’ जो सारे गम खुद लें और बच्चों को बस खुशियां दें…’मां’ की कितनी भी तारिफ की जाए कम है हर शब्द मां के लिए कम है.

एक ‘मां’ का सायां उस आसमां की तरह है जो सदा उसके बच्चे के ऊपर हर मुसिबत से लड़ने के लिए बना रहता है, एक मां का रिश्ता समुद्र की तरह गहरा होता है और एक पहाड़ की तरह हर मां सदा अपने बच्चों के लिए हर दिक्कतों में खड़ी रहती है. इस दुनिया में मां से बड़ा कोई पहाड़, आसमां, समुद्र नहीं है. मां वो है जो आपके कुछ कहने से पहले ही सब जान जाती है. मां, जो निस्वार्थ भाव से दिन-रात, सुबह-शाम, धूप-छांव, सर्दी-गर्मी या बरसात की परवाह किये बिना हर दम हर वक्त आपके साथ होती है और आज के दिन मां के सम्मान में पूरी दुनिया मदर्स डे मनाती है

आइए अब जानते इस दिन शुरुआत किसने और कब की थी

इस दिन की शुरुआत अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस ने साल 1908 में में की थी. मदर्स डे पहली बार अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में मनाया गया था. अब आपकों बता दें कि एना ने ना कभी शादी की और न ही उनका कोई बच्चा था. अपनी मां की मौत के बाद एना ने मां के प्रति प्यार जताने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी, जिसके बाद धीरे-धीरे ये कई देशों में मनाया जाने लगा. वैसे तो हर रिश्ते की अपनी एक अलग अहमियत है, लेकिन मां-बच्चों का रिश्ता दुनिया में सबसे अलग और अनमोल है. धरती पर मां को ही भगवान का रूप कहा गया है. मां शब्द सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में कभी न खत्म होने वाला प्यार और सपोर्ट याद आता है.

अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने मदर्ड डे लॉ पास किया था

1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्ड डे मनाया जाएगा. जिसके बाद अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा. लेकिन यूके में मदर्स डे 6 मार्च को मनाया जाता है. चीन में मदर्स डे के दिन मां को गिफ्ट में गुलनार का फूल दिया जाता है. जापान में मातृ दिवस शोवा अवधि के दौरान महारानी कोजुन (सम्राट अकिहितो की मां) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता था. थाईलैंड में मातृत्व दिवस थाइलैंड की रानी के जन्मदिन पर मनाया जाता है.

आइए अब जानते है बॉलीवुड ने इस रिश्ते को किस तरह अपने अंदाज में पर्दें में दिखाया

मई के दूसरे संडे को दुनियाभर में मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है और इस खास मौके पर बॉलीवुड की बात न की जाए तो जश्न अधूरा है. बॉलीवुड ने इस अनमोल रिश्ते को पर्दे पर दिखाने और लोगों तक मां-बच्चों के रिश्ते ही अहमियत पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. आज मदर्स डे के मौके पर हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे फेमस मां डायलॉग, जो आपको हमेशा याद आते होगे.

आपने ये डायलॉग तो बहुत सुना होगा, ‘मेरे करण-अर्जुन आएंगे’ फिल्म ‘करण-अर्जुन’ में फिल्माया गया राखी का ये फेमस डायलॉग जो आज भी लोग कहते दिख जाएंगे. इस फिल्म में शाहरुख और सलमान खान राखी के बेटों की भूमिका निभा रहे हैं. फिल्म में मां के भरोसे को दिखाते हुए ये डायलॉग फिल्माया गया था, जो इस फिल्म की पहचान बन गया.

वहीं फिल्म ‘दीवार’ का ये डायलॉग  ‘मेरे पास मां है’ आज भी लोगों की जुबान पर आपको सुनने को मिल जाएगा. दीवार फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर पर फिल्माया ये डायलॉग उस समय काफी फेमस हुआ था और आज भी अकसर ये सुनने को मिल जाता है. वहीं अमिताभ के मुंह से सुना ये डायलॉग ‘मां का दूध पिया है तो सामने आ…’ बहुत फेमस हुआ था. आज भी अगर लोगों में लड़ाई होती है, तो यही डायलॉग बोलते मिल जाएंगे. बच्चों में खासकर इस डायलॉग का बहुत प्रचार हुआ.

वहीं बात करें अगर शाहरुख खान की फिल्म देवदास की तो इसमें मां पर फिल्माया ये डायलॉग दिल को छूता है. ‘मां के दिल को दुखाके आज तक कोई खुश नहीं रहा है’ अगर हम बात करें फिल्म गोलमाल की जो साल 1979 में आयी थी. यह डायलॉग भी लोगों द्वारा हर घर में बहुत बोला गया है. ‘क्या तुम्हें इसी दिन के लिए पाल-पोस के बड़ा किया था. ‘ फिल्म में ये डायलॉग दीना पाठक ने बोला था.

इस दिन क्या दें मां को गिफ्ट

अगर आप मां को सप्राइज देना चाह रहे हैं और आप समझ नहीं पा रहे कि क्या दें तो हम आपकी मुश्किल आसान किए देते हैं. ऐसे ही गिफ्ट के ऑप्शन: अगर आपकी मम्मी को साड़ी पहनना पसंद है तो आप उन्हें एक अच्छी सी साड़ी गिफ्ट कर सकती हैं और कॉफी मग भी आप अपनी मदर दे सकते हैं. इसमें खासकर अपनी और अपनी मां की तस्वीरें भी प्रिंट करवा सकते हैं या एक फोटो कोलाज बनाकर आप अपनी मां को गिफ्ट कर सकते हैं।