गुमला में हुआ जिला स्तरीय सहिया सम्मेलन 2018 का आयोजन

खबरें अभी तक। गुमला में जिला स्तरीय सहिया सम्मेलन 2018 का आयोजन बख्तर साय मुण्डल स्मृति भवन में हुआ। मुख्य समारोह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष झारखण्ड दिनेश उराँव ने दीप प्रज्वलन कर सम्मेलन का शुरूवात की। बतौर मुख्य अतिथि शामिल विधानसभा अध्यक्ष ने कहा स्वास्थ्य समाज से ही विकसित समाज की परिकल्पना को हासिल किया जा सकता है। इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के सहियाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। अपने समाज के बीच स्वास्थ्य तथा सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता लाना, उन्हें आधारभूत स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता मुहैया कराना सरकार का प्रमुख एजेण्डा है।

प्रशिक्षित सहिया अपने कार्य क्षेत्र में लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इन्हें समाज में उचित मानसम्मान मिलना चाहिए। उन्होंने सरकार के तरफ से बेहतर कार्य करने वाले सहियाओं को और अधिक कार्यकुशल बनाने के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण एवं प्रोत्साहन स्वरूप स्कूटी देने की बात कही। सहियाओं को समाज की कुरीतियों,अंधविश्वासों आदि के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए पहल करने की सलाह दी। इसके अतिरिक्त समाज के जरूरतमंदों को यथासंभव मदद् करने को कहा।

इस अवसर पर उपायुक्त श्रवण साय ने कहा स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं खास कर ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँचाने में सहियाएं अहम् भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा बच्चें, माता एवं बहनों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के अलावा समय-समय पर लगने वाले टीकाकरण की जानकारी कुपोषित बच्चों का इलाज स्वास्थ्य बीमा आदि के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की आवश्यकता है।

राज्य कार्यक्रम समन्वयक अकाई मिंज ने भी कार्यक्रम के दौरान सहियाओं के कार्य, उनको मिलने वाली सुविधाओं, उनके कर्तव्य एवं जिला के उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया।

कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले सहियाओं को अतिथियों के द्वारा प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष, उपायुक्त, राज्य कार्यक्रम समन्वयक के अलावे सिविल सर्जन गुमला, भाजपा जिलाध्यक्ष सबिन्द्र सिंह, जिला भर के स्वास्थ्य सहिया एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

 

​​