आंधी तुफान ने फिर दिखाया कहर, 40 लोगों के मरने की पुष्टि

खबरें अभी तक। रविवार को देश के अलग-अलग राज्यों में आई आंधी- तूफान में अभी तक कुल 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. आंधी-तूफान से जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें पश्चिम बंगाल , उत्तर प्रदेश , तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी मुख्य रूप से शामिल हैं. पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं उत्तर प्रदेश में 11 लोग मारे गए जबकि आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए जिससे सड़क , रेल एवं वायु सेवा प्रभावित हुए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडिगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को गरज के साथ छींटे पड़े. दिल्ली व आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 19 लोग घायल हो गए.

इसके चलते विमान ,रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों में उत्तर-भारत में मौसम के खराब रहने की चेतावनी जारी की है.

खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में मौसम सबसे खराब रह सकता है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सचेत रहने को कहा है. तेज आंधी की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर आने वाली 40 से ज्यादा विमानों को डायवर्ट किया गया. कई विमानों को तो वापस भी भेजा गया.