नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका के साथ शिखर वार्ता रद्द करने की दी धमकी

खबरें अभी तक। नॉर्थ कोरिया ने बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता को रद्द करने की धमकी दी है। दक्षिण कोरिया की एक समाचार एजेंसी योनहाप ने खबर देते हुए कहा है कि ऐसा होने की पूरी संभावना है। बता दे कि नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में शिखर वार्ता होने वाली है।

योनहाप ने नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक न्यूज एजेंसी केसीएनए के हवाले से कहा है कि प्योंगयोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच मैक्स थंडर ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज को लेकर सोल के साथ उच्च स्तरीय वार्ता भी रद्द कर दी है। वहीं उससे भी बड़ी ख़बर ये है कि नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका से व्यापार करने की संभावनओं पर विराम लगा दिया है।

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ये स्टैंड लिया है कि वो किम जोंग से सारे न्यूक्लियर बम नष्ट करवा कर रहेंगे। उन्होंने कहा है कि इसके बाद ही नॉर्थ कोरिया को कोई रियायत दी जाएगी। लेकिन ताज़ा बयान में नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि अपने न्यूक्लियर ज़खीरे की कीमत पर वो अमेरिका से व्यापार नहीं करेगा। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि किम के साउथ कोरिया दौरे जैसी बड़ी पहल के बाद शांति की ओर लौटते कोरियाई प्रयाद्वीप के रिश्ते अब किस करवट बैठते हैं।

नॉर्थ कोरिया ने अपने जिस न्यूक्लियर टेस्ट साइट को नष्ट करने का वादा किया था उसे नष्ट करना शुरू कर दिया है। 27 अप्रैल को इंटर-कोरियाई शिखर बैठक के बाद नॉर्थ कोरिया ने इसे नष्ट करने का संकल्प लिया था।

जानकारी के अनुसार, 38 नार्थ वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि,  सात मई से सेटेलाइट से मिली तस्वीरों ने पहला सबूत दे दिया,  जिसमें न्यूक्लियर टेस्ट साइट को नष्ट करने का काम होते हुए दिखाई दे रहा है।

वेबसाइट ने सेटेलाइट की तस्वीरों का विश्लेषण किया और उसे साइट पर पोस्ट किया है। प्योंगयांग ने ये घोषणा की थी कि वो सार्वजनिक रूप से अपने पुंग्ये-री परमाणु टेस्ट सेंटर को 23 से 25 मई के बीच नष्ट कर देगा।

शिखर बैठक के दौरान प्योंगयांग ने प्रायद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणु मुक्त करने के लिए काम करने का संकल्प लिया था और जल्द ही अपने हथियारों का परीक्षण रोकने का वादा किया था।