कूलपैड ने शाओमी पर लगाया पेटेंट चोरी का आरोप, दर्ज किया मुकदमा

खबरें अभी तक। चीनी स्मार्टफोन कंपनी कूलपैड ने शाओमी पर मुकदमा किया है। कूलपैड की सहायक कंपनी यूलोंग ने शाओमी के खिलाफ चीन में दो पेटेंट चोरी करने का आरोप लगाया है। कूलपैड ने शाओमी से कुछ प्रोडक्ट्स की बिक्री बंद करने को भी कहा है।

कूलपैड ने एक बयान में कहा है, यूलोंग  कंप्यूटर टेलीकम्यूनिकेशन साइन्टिफिक लिमिटेड ने शाओमी टेलीकॉम टेक्नॉलॉजी पर जियांगसु की कोर्ट में पेटेंट को बिना इजाजत यूज करने के लिए मुकदमा किया है।

इस कंपनी की मांग है कि शाओमी इन मौजूदा स्मार्टफोन की बिक्री पर तत्काल रोक लगाए। इनमें Xiomi 6, Xiaomi Max 2, Xiaomi Note 3, Xiaomi 5X, Redmi Note 4X और Mi Mix 2 शामिल हैं। कूलपैड की सहायक कंपनी यूलोंग  ने शाओमी के खिलाफ ऐसा ही एक मुकदमा जनवरी में भी किया था।

कूलपैड के मुताबिक इस पेटेंट में यूजर इंटरफेस से जुड़ी चीजे हैं। इनमें बेसिक कम्यूनिकेशन, डिस्प्ले और मोबाइल फोन के इंटरऐक्टिव फंक्शन्स शामिल हैं।

कूलपैड के ग्लोबल चीफ पेटेंट ऑफिसर नैंसी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ऐसा इसलिए है, क्योंकि चीन में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन में इज़ाफा हुआ है।

कूलपैड ने शाओमी पर मल्टी सिम डिजाइन और दूसरे टेक्नोलॉजी से जुड़े यूजर इंटरफेस के पेटेंट का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया हो। इतना ही नहीं कूलपैड ने मांग की है कि शोओमी इसकी भरपाई भी करे।

कूलपैड इंडिया के सीईओ सैयद ताजुद्दीन ने कहा है, ‘अपने इनवेंशन को सुरक्षित रखना काफी महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना की कोई दूसरा अपने बिजनेस में बिना इजाज़त इसका इस्तेमाल न करे। हमारे पास 13 हजार से भी ज्यादा पेटेंट हैं, जिनमें 2000 को इजाजत मिल चुकी है। हमने इस मामले में शुरुआत ही से सहयोग दिखाया है, लेकिन इससे कुछ फायदा नहीं हुआ और आखिरकार हमने शाओमी पर मुकदमा किया है। हम अभी भी शाओमी के साथ सहयोग के रवैये से बातचीत कर रहे हैं ताकि इसका हल निकल सके।

फिलहाल शाओमी ने इस मामले पर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।